-हर बूथ पर तैनात रहेंगे केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान, क्षेत्र में धारा 144 लागू

-नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुबह 7 से शाम 4 बजे तक ही वोटिंग

PATNA: शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए करीब पौने दो लाख जवान लगाए गए हैं। हर बूथ पर पैरामिलिट्री का साया रहेगा। हर बूथ चारों ओर से केंद्रीय सुरक्षा बल और पुलिस के घेरे में होगा। ताकि कोई अनहोनी न हो। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में एक-एक कंपनी हर बूथ पर तैनात की जाएगी। नक्सली प्रभावित क्षेत्रों में बेहद सक्रिय रहने के आदेश दिए गए हैं। फ‌र्स्ट फेज में 71 विधान सभा सीटों के लिए बुधवार को वोटिंग होगी।

बुलाई गई 1200 कंपनी

शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सुरक्षा बलों की 1200 कंपनियां बाहर से बुलाई गई हैं। जिनमें से 45 कंपनी पहले से ही डेरा डाल चुकी हैं। 1155 और आ चुकी हैं। सभी को बूथ के लिए रवाना कर दिया गया है। सामान्य बूथ पर एवरेज एक-चार, अतिसंवेदनशील बूथ पर केंद्रीय सुरक्षा बल के दो हवलदार और आठ जवान तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा अतिसंवेदनशील बूथ पर एक कंपनी भी तैनात हो सकती है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि सुरक्षा बलों की तैनाती बूथ की स्थिति के आधार पर होगी।

नक्सली क्षेत्रों में पहले से तैनात रहेगा फोर्स

संजय कुमार ने बताया कि जो नक्सल प्रभावित क्षेत्र हैं, वहां केंद्रीय सुरक्षा बल की कंपनी पहुंचने से पहले रास्ते में पहले से पुलिस बल तैनात रहेगा, ताकि केंद्रीय सुरक्षा बल की कंपनी को बूथ तक पहुंचने में कोई दिक्कत न हो। मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि नक्सली प्रभावित बूथों पर विशेष सुरक्षा-व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं। बूथ ही नहीं, बूथ तक पहुंचने वाले रास्तों पर भी पुलिस बल तैनात किया गया है, ताकि रास्ते में कोई विस्फोटक पदार्थ न लगा दें।

Posted By: Inextlive