- सिविल ड्रेस में रहेंगे पुलिस वाले

- मेन गेट पर लगेगा मेटेल डिटेक्टर

PATNA CITY : तख्त श्री हरिमंदिर जी गुरुद्वारा पटना साहिब में श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के फ्ब्8वें प्रकाश उत्सव की तैयारियां जोरों पर चल रही है। तैयारियां अंतिम दौर में है। गुरुद्वारा कैंपस को अलग-अलग तरीके की कलर लाइट्स से सजाया जा रहा है। गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी प्रकाश उत्सव की तैयारियों में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रखना चाहती है। श्रद्धालु चाहे बिहार के हों या देश के दूसरे हिस्से व विदेश से आने वाले ही क्यों न हों, गुरु पर्व के दौरान सभी श्रद्धालुओं का ख्याल रखा जाएगा। इस साल के गुरु पर्व में करीब भ्0 हजार से अधिक सिख श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना है।

अंडर ग्राउंड पार्किंग की जगह बना पंडाल

गुरुद्वारा कैंपस में बनाए जा रहे अंडर ग्राउंड पार्किंग वाली जगह पर एक बड़ा पंडाल बनाया गया है। जिसमें गद्दे बिछाए जाएंगे। पंडाल में एक साथ करीब फ् हजार सिख श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था होगी।

लगेंगे एलसीडी टीवी

पंडाल में ब् एलएसीडी टीवी लगाए जाएंगे। जिसके जरिए पंडाल में बैठे देश-विदेश के सिख श्रद्धालु दरबार साहब में चल रहे सभी प्रोग्राम को देख सकेंगे।

हर कदम पर होगी सिक्योरिटी

पूरे गुरु पर्व के दौरान नगर कीर्तन से लेकर गुरुद्वारा कैंपस में हर कदम पर टाइट सिक्योरिटी होगी। सिक्योरिटी के लिए गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी पटना पुलिस के साथ ही प्राइवेट सिक्योरिटी को रखेगी। ख्7 को गाय घाट से निकलने वाली नगर कीर्तन में महिला सिपाही समेत अधिकांश पुलिस वाले सिविल ड्रेस में होंगे। वहीं, गुरुद्वारा की मेन गेट पर मेटल डिटेक्टर लगेगा। मेटल डिटेक्टर से होकर ही सभी श्रद्धालुओं को गुरुद्वारा में इन करना होगा। दूसरी ओर गुरुद्वारा में लगे क्म् सीसीटीवी कैमरे से चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाएगी।

धूम-धाम से निकलेगा नगर कीर्तन

ख्7 दिसंबर को गाय घाट गुरुद्वारा से पूरे धूम-धाम के साथ नगर कीर्तन निकाला जाएगा। हाथी, घोड़ा और ऊंट के साथ नगर कीर्तन निकाला जाएगा। जिसमें पंच प्यारे, पालकी साहब के साथ ही स्कूल के स्टूडेंट्स शामिल होंगे। रास्ते में जगह-जगह वाटर और टी के स्टॉल लगे होंगे। वहीं, ख्म् से लेकर ख्8 दिसंबर तक गुरुद्वारा में ख्ब् घंटे लंगर और नाश्ते का प्रबंध रहेगा।

Posted By: Inextlive