-यूको बैंक अंचल कार्यालय पटना की ओर से राष्ट्रीय संयुक्त राजभाषा कार्यक्रम का आयोजन

PATNA: कहा जाता है कि मीडिया समाज का दर्पण है। हमारे परिवेश, समाज, देश-दुनिया में हो रही घटनाओं से यह हमें रू-ब-रू कराता है। हिंदी पत्रकारिता जनसंचार का माध्यम है, जो ग्रामीण वर्ग से मध्यम और उच्च वर्ग को जोड़ता है। स्वतंत्रता से पहले और बाद की पत्रकारिता में बहुत अंतर है। यह बातें पत्रकारिता जगत के चर्चित गुरु सह मध्यप्रदेश माध्यम के प्रधान संपादक पुष्पेंद्र पाल सिंह ने कही। यूको बैंक अंचल कार्यालय पटना की ओर से आयोजित राष्ट्रीय संयुक्त राजभाषा कार्यक्रम सह वेबिनार में वे हिंदी पत्रकारिता का उद्भव, विकास और सोशल मीडिया में हिंदी की भूमिका पर लेक्चर दे रहे थे। उन्होंने आगे कहा कि वैश्वीकरण और बाजारवाद की दुनिया में हिंदी भाषा ने समय-समय पर करवटें बदली है। प्रिंट मीडिया ने भारत और विदेशों में हिंदी भाषा का विस्तार किया है। हिंदी भाषा का सामाजिक, आíथक और राजनैतिक रूप से विकास हुआ है।

सोशल मीडिया ने किया हिंदी को समृद्ध

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल के पत्रकारिता विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष पुष्पेंद्र पाल सिंह ने आगे कहा कि सोशल मीडिया ने हिंदी भाषा को समृद्ध किया है और पाठकों व दर्शकों के दिल को छूआ है। वर्तमान परिप्रेक्ष्य में हिंदी भाषा आज लोगों के दिल की धड़कन है। विभिन्न ब्लॉगर्स, व्हाट्सएप्प, टेलीग्राम, फेसबुक, इन्स्टाग्राम आदि के माध्यम से युवा वर्ग के लोग हिंदी में ही सम्प्रेषण का सशक्त माध्यम मानते हैं। कोरोना काल में सोशल मीडिया ने हिंदी की चमक को बहुत ज्यादा बढ़ाया है। आज सोशल मीडिया में हिंदी का प्रचलन इतना बढ़ गया है कि थोड़ी-बहुत हिंदी जानने वाले भी सभी संदेशों और समाचारों को हिंदी में ही देखना और पढ़ना पसंद करते हैं।

व्याकरण हो रहा गौण

पुष्पेंद्र पाल सिंह ने कहा कि आज हिंगलिश भाषा का ज्यादा प्रयोग हो रहा है। हिंदी का व्याकरण गौण हो रहा है, इसकी गुणवता में कमी आ रही है परंतु हिंदी भाषा का विस्तार बहुत तेजी से हो रहा है। हिंदी का भविष्य उज्ज्वल है। कार्यक्रम का उद्बोधन यूको बैंक, अंचल कार्यालय, पटना के अंचल प्रबंधक सुदीप दीघल ने किया। उन्होंने कहा कि राजभाषा हिंदी का विकास हर क्षेत्र में जरूर होना चाहिए।

विषय से बढ़ेगी ज्ञान

सभा का स्वागत भाषण यूको बैंक, अंचल कार्यालय, पटना के सहायक महाप्रबंधक एवं उप अंचल प्रमुख मनोज कुमार ने किया। उन्होंने सभी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उक्त विषय से हम सभी को लाभ होगा और हमारे ज्ञान में उतरोत्तर वृद्धि होगी। इसका धन्यवाद ज्ञापन निकिता पांडेय, मुख्य प्रबंधक, खुदरा ऋण विभाग, अंचल कार्यालय, पटना ने किया। संचालन यूको बैंक, अंचल कार्यालय, पटना में पदस्थापित वरिष्ठ प्रबंधक (राजभाषा) डॉ। सुनील कुमार ने किया।

Posted By: Inextlive