-एंटीजन टेस्ट में लगेंगे 250 रुपए

PATNA: बिहार में प्राइवेट लैब आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए अब ज्यादा से ज्यादा 800 रुपए ले सकेंगे। वहीं रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए अधिकतम फीस 250 रुपए निर्धारित किया गया है। अन्य राज्यों में आरटीपीसीआर टेस्ट शुल्क में कमी किए जाने के बाद राज्य में भी यह व्यवस्था प्रभावी कर दी गई है। स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं।

घर से सैंपल लेने पर 300 रुपए अतिरिक्त चार्ज

देश में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने कोविड-19 के परीक्षण के लिए निजी क्षेत्र की प्रयोगशालाओं को जांच की अनुमति दी थी। पूर्व में आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए 15 सौ रुपये की दर निर्धारित की गई थी। स्वास्थ्य विभाग ने अपने आदेश में कहा है कि अन्य राज्यों ने आरटीपीसीआर टेस्ट के शुल्क में कमी की है, इस वजह से बिहार में भी नई दरें प्रभावी की गई है। प्राइवेट लैब मरीज से अधिकतम आठ सौ रुपये लेंगे। यदि लैब मरीज के निवास स्थान से सैंपल लेते हैं तो मरीजों को अतिरिक्त 300 रुपए देने होंगे।

अधिक फीस लेने पर होगी कार्रवाई

रैपिड एंटीजन टेस्ट किट की कीमत 150 रुपये से कम हो गई है। इस वजह से रैपिड एंटीजन किट पर जांच की दर 250 रुपये निर्धारित की गई है। विभाग ने अपने आदेश में कहा है कि टेस्ट होने के बाद लैब के लिए टेस्ट रिपोर्ट आइसीएमआर के पोर्टल पर दर्ज करना अनिवार्य होगा। जिस भी व्यक्ति की रिपोर्ट टेस्ट में पॉजिटिव आती है उस व्यक्ति की सूचना लैब संबंधित जिले के सिविल सर्जन के साथ ही जिला सर्विलांस अफसर को भी देंगे। विभाग ने आदेश में हिदायत देते हुए कहा है कि यदि कोई लैब आठ सौ रुपये से ज्यादा टेस्ट के एवज में लेता है तो इसे एपिडेमिक डिजीज एक्ट में किए गए प्रावधानों और बिहार महामारी कोविड-19 विनियमावली 2020 के प्रावधानों का उल्लंघन माना जाएगा।

Posted By: Inextlive