- बिहार में 300 तो पटना में 17 जगहों पर वैक्सीनेशन

-पारस और आईजीआईएमएस में लाइव वैक्सीनेशन

PATNA: कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत 16 जनवरी से हो रही है। सुबह 10 बजकर 45 मिनट और 41 सेकेंड पर पहली वैक्सीन बिहार में सबसे पहले सफाई कर्मी रामबाबू और दूसरी एंबुलेंस चालक को देकर शुरुआत की जाएगी। ये बातें बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने फ्राइडे को प्रेस कांफ्रेंस में कही। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में जान जोखिम में डालकर पेशेंट्स की सेवा करने वाले सफाईकर्मी सबसे बड़े कोरोना वॉरियर हैं। कोरोना से लड़ाई में वह बड़ी कड़ी रहे हैं। ऐसे ही सफाई कर्मी को पहला टीका देकर उनका मान बढ़ाया जाएगा। पारस और आईजीआईएमएस में वैक्सीनेशन लाइव दिखेगा। हेल्पलाइन नंबर 24 घंटे काम करेगा।

पहला टीका सम्मान की बात

पहला टीका जहां आईजीआईएमएस के सफाईकर्मी रामबाबू को लगेगा वहीं दूसरा टीका एम्बुलेंस चालक अमित कुमार को दिया जाएगा। कोरोना से बचाव का पहला टीका लेने वाले रामबाबू खगौल के रहने वाले हैं। उन्होंने बताया कि पहला टीका लगने जा रहा है, इससे बहुत खुशी है। आगे कहा कि पूरे कोरोना काल में अस्पताल में ड्यूटी किए हैं, अब जब बीमारी भगाने वाली वैक्सीन आ गयी है तो फिर क्या डरना। दूसरे शख्स अमित कुमार आईजीआईएमएस में एम्बुलेंस चालाक हैं, उन्होंने बताया कि डर हटा देंगे तो कोरोना रहेगा ही नहीं।

यहां दी जाएगी वैक्सीन

स्वास्थ्य विभाग के सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया की वैक्सीनेशन के लिए टॉप में मेडिकल कॉलेज को प्राथमिकता दी गई है वहीं लो पर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र है। कुल 300 केन्द्र में 259 सरकारी और 41 प्राइवेट हॉस्पिटल्स का सलेक्शन किया गया है। जहां सैटरडे से वैक्सिनेशन शुरू किया जाएगा। पटना के साथ ही 9 रिजनल सेंटर बनाए गए हैं।

छुट्टी के दिन वैक्सीनेशन नहीं

वैक्सीनेशन के लिए हफ्ते के चार दिन निर्धारित किए गए हैं। जिसमें सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार शामिल है। वहीं बुधवार, शुक्रवार और रविवार या छुट्टी के दिन वैक्सीनेशन नहीं होगा।

17 टीम तैनात

16 जनवरी को 17 स्थलों पर कोविड वैक्सीनेशन कार्य का शुभारंभ किया जाएगा। इसके लिए को-वैक्सीन के 598 वायल यानी 11960 डोज तथा कोवि-शील्ड के 5068 वायल यानी 50680 डोज प्राप्त हुए हैं। सभी 17 स्थलों के लिए 17 टीमें बनाई गई है। प्रत्येक टीम में 5 स्टाफ को शामिल कर दायित्व सौंपा गया है। जिसमें वैक्सीनेटर एक, वैक्सीनेशन अफसर दो, गार्ड एक और डाटा ऑपरेटर एक शामिल हैं।

यहां होगा वैक्सीनेशन

-पीएमसीएच

- एनएमसीएच

- आईजीआईएमएस

- रुबन हॉस्पिटल

- पारस हॉस्पिटल

- अपोलो बिग हॉस्पिटल

- एम्स हॉस्पिटल

- बख्तियारपुर पीएचसी

- बिहटा पीएचसी

- धनरुआ पीएचसी

- फतुहा सीएचसी

- मसौढ़ी अनुमंडलीय अस्पताल

- बाढ़ अनुमंडलीय अस्पताल

- दानापुर अनुमंडलीय अस्पताल

- मनेर पीएचसी

- जीजीएसएच पटना सिटी

- फुलवारी शरीफ पीएचसी

मोबाइल पर आएगा मैसेज - रजिस्टर्ड नंबर पर मैसेज आएगा जिससे अनावश्यक भीड़ नहीं हो।

-30 मिनट तक होगा ऑब्जर्व

-टीका लगते ही पोर्टल पर भी होगा अपलोड

Posted By: Inextlive