-महाराणा प्रताप की पुण्य तिथि पर आयोजित समारोह में शामिल हुए जेडीयू राष्ट्रीय अध्यक्ष

-बशिष्ठ नारायण सिंह, मंत्री अशोक चौधरी, पूर्व मंत्री नरेंद्र नारायण यादव, श्रवण कुमार, संजय झा, नीरज, लेसी सिंह व जयकुमार सिंह भी रहे मौजूद

PATNA: सीएम नीतीश कुमार ने ऐसा कोई काम नहीं किया जिससे बिहारी स्वाभिमान को ठेस पहुंचे। यह बातें जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने कही। दरअसल, महाराणा प्रताप की पुण्य तिथि पर जदयू के मुख्य प्रदेश प्रवक्ता संजय सिंह के आवासीय परिसर में स्वाभिमान दिवस मनाया गया। जिसका शुभारंभ जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने किया। महाराणा प्रताप की शासन शैली का जिक्र करते हुए आरसीपी ने कहा कि उन्होंने समाज के सभी लोगों को अपने साथ लेकर अपने अभियान को आगे बढ़ाया। उनसे हमें प्रेरणा मिलती है।

मेवाड़ के लए दान कर दी संपत्ति

आरसीपी ने कहा कि महाराणा प्रताप जाति-धर्म से प्रभावित नहीं थे। उन्होंने अपने साथ वैसे लोगों को लिया जिनमें सामरिक क्षमता थी। भामा शाह उनके साथ थे, जिन्होंने मेवाड़ की सुरक्षा के लिए अपनी सारी संपत्ति दान कर दी। आज के भामा शाह जब थैली लाएंगे तो साथ में एक आवेदन भी रहेगा। उन्होंने कहा कि हमें समाज को एकजुट रखने की दिशा में काम करनी चाहिए।

सभी को साथ लेकर चले

जदयू के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि महाराणा प्रताप की उदारता की समीक्षा कीजिए तो यह मालूम होगा कि वह एक ऐसे महापुरुष थे जो सभी को साथ लेकर चले। राज-व्यवस्था के तहत हाशिए पर रहे लोगों की चिंता की। शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि हमें परफार्मेस आधारित राजनीतिक व्यक्तित्व चाहिए। इससे लोकतंत्र मजबूत होगा। नीतीश कुमार ने विकास के साथ-साथ जाति-धर्म के विभेद को खत्म किया। पूर्व मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि महाराणा प्रताप सामाजिक समरसता के प्रतीक थे। संजय झा ने कहा कि महाराणा प्रताप का इतिहास हमें गौरव का एहसास कराता है। पूर्व मंत्री नीरज कुमार ने कहा कि जो स्वाभिमान से जीता है वही बाबू साहब है।

किसी जाति विशेष के नहीं थे महाराणा प्रताप

स्वाभिमान समारोह की अध्यक्षता कर रहे पूर्व विधान पार्षद व जदयू के मुख्य प्रवक्ता संजय सिंह ने कहा कि महाराणा प्रताप किसी जाति विशेष के नहीं थे। वह सभी जाति-धर्म के लोगों को साथ लेकर चले। समारोह में पूर्व मंत्री नरेंद्र नारायण यादव, कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, लेसी सिंह, जयकुमार सिंह, विधायक सुमित सिंह आ्िद ने भी अपने विचार रखे। बिक्रम कुंवर, अशोक सिंह, नवीन आर्या, ओम प्रकाश सेतु, शैलेंद्र प्रताप सिंह व डॉ सुनील सिंह भी मौजूद थे।

Posted By: Inextlive