- गुरुद्वारा में सिर्फ मेन गेट से होगी एंट्री

- पाथ-वे का रास्ता साफ, डीपीआर की तैयारी

PATNA CITY: प्रकाश उत्सव पर तख्त हरिमंदिर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए रोड मैप तैयार कर लिया गया है। पटना डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से मंगल तालाब के पास गाडि़यों की पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। अपनी गाडि़यों से आने वाले श्रद्धालुओं को वहीं उतरना होगा। वहां से गुरु गोविंद सिंह पथ के रास्ते तख्त हरिमंदिर पैदल जाना होगा। श्रद्धालु मेन गेट से गुरुद्वारा में एंट्री करेंगे। दरबार साहिब में मत्था टेकने के बाद श्रद्धालुओं को हरिमंदिर गली की ओर बने गुरुद्वारा के गेट से बाहर निकलना होगा। इसी रास्ते श्रद्धालु बाल लीला गुरुद्वारा होते हुए मंगल तालाब की ओर निकल जाएंगे। दरअसल, पटना डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने ये कवायद प्रकाश उत्सव के दौरान श्रद्धालुओं की उमड़ने वाली भीड़ से निपटने के लिए की है। ताकि श्रद्धालुओं को परेशानी न हो।

गली से हटेगा इन्क्रोचमेंट

पटना के डीएम अभय कुमार सिंह गुरुवार को मंगल तालाब से बाल लीला के रास्ते हरिमंदिर गली होते हुए पैदल तख्त हरिमंदिर पहुंचे। उन्होंने रास्ते का जायजा लिया। रोड और नाले की स्थिति में सुधार का आदेश दिया। साथ ही हरिमंदिर गली के इन्क्रोचमेंट से भी वाकिफ हुए। डीएम ने साफ किया कि फ्भ्0वें प्रकाश उत्सव से पहले गली से इन्क्रोचमेंट हटा दिया जाएगा।

आरसीडी बनाएगी डीपीआर

गंगा किनारे पटना घाट से कंगन घाट को जोड़ने के लिए पाथ-वे बनाने का रास्ता भी साफ हो गया है। रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट की पटना सिटी डिवीजन पाथ-वे का डीपीआर बनाएगी। पटना सिटी के एसडीएम अनिल राय, आरसीडी के इंजीनियर और गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के अधिकारियों ने गुरुवार की शाम पटना घाट से कंगन घाट तक का मुआयना किया। एसडीएम के अनुसार अगले सात दिनों में पाथ-वे का डीपीआर बनाकर अरबन डेवलपमेंट डिपार्टमेंट को भेज दिया जाएगा। डिपार्टमेंट से मंजूरी मिलते ही पाथ-वे बनाने का काम शुरू हो जाएगा।

पाथ-वे पर होगी दो लेन

पटना घाट से कंगन घाट बनने वाले पाथ-वे को खाजेकलां घाट तक जोड़ने की कवायद जारी है। श्रद्धालुओं की भीड़ से निपटने के लिए पाथ-वे जरूरी है। पटना घाट पर स्टेशन बनाया जाएगा। पंजाब और दूसरे सिटी से आने वाली स्पेशल ट्रेनें पटना घाट तक आएंगी। अशोक राजपथ पर भीड़-भाड़ से बचने के लिए श्रद्धालुओं को ट्रेन से उतरते ही पाथ-वे के रास्ते गुरुद्वारा के लिए भेजा जाएगा। पाथ-वे पर दो लेन में रोड बनाई जाएगी। जिसकी चौड़ाई कम से कम ख्0 मीटर होगी।

रेलवे ने शुरू की कवायद

फ्भ्0वें प्रकाश उत्सव के लिए रेलवे की ओर से भी कवायद शुरू कर दी गई है। पटना घाट पर रेलवे स्टेशन बनना है। पटना साहिब स्टेशन से पटना घाट तक रेलवे लाइन गई है। वर्षो से रेल लाइन की दोनों ओर लोगों ने इन्क्रोचमेंट कर रखा था। जिसे चार फेज में आरपीएफ की ओर से कैंपेन चलाकर खाली कराया गया है। आरपीएफ के अनुसार ख्भ्0 से फ्00 कच्चे-पक्के मकान व झोपडि़यों को हटाया गया है। साथ ही टिम्बर वालों के रखे लकडि़यों व अवैध रूप से बने खटालों को हटाया गया है।

Posted By: Inextlive