बिना काम के नजर आए तो खबर लेगी पुलिस

PATNA :

पटना आज यानी 10 जुलाई से 7 दिन तक लॉकडाउन रहेगा। लॉकडाउन के साथ ही जरूरी काम के लिए बाहर निकलने वाले लोगों और आवश्यक सेवाओं वालों के लिए व अन्य को नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। कोई अगर ऐसा करता ना दिखे तो उसे पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। यह बातें प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने बैठक के दौरान कही। प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने लॉकडाउन और कोविड केयर सेंटर में स्वास्थ्य सुविधाओं की व्यवस्था को लेकर निर्देश दिया। बैठक में डीएम, नगर आयुक्त, एसएसपी व सिविल सर्जन सहित सभी पदाधिकारी मौजूद रहे।

चलेगा अभियान

प्रमंडलीय आयुक्त ने विधि व्यवस्था के लिए मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करने तथा लॉकडाउन को प्रभावी बनाने का निर्देश दिया। सड़क पर रोको टोको तथा सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाने तथा मास्क का अनिवार्य प्रयोग सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। इसके तहत ड्राइवर एवं यात्री दोनों को मास्क का प्रयोग करना अनिवार्य है।

जल्दी हो संक्रमितों की ट्रेसिंग

प्रमंडलीय आयुक्त ने कांटेक्ट ट्रेसिंग कार्य में तेजी लाने के लिए पर्याप्त संख्या में मोबाइल टीम गठित करने एवं लोकेशन आइडेंटिफाई कर कार्य आवंटित करने का निर्देश दिया। इसके लिए 10 हेल्थ एजुकेटर की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश भी दिया।

माइक से करेंगे अवेयर

प्रमंडलीय आयुक्त ने 10 जुलाई से 16 जुलाई तक लॉकडाउन तथा क्या बंद है , क्या खुला है, अनावश्यक रूप से बाहर नहीं निकलने, भीड़ इकट्ठा नहीं करने आदि के बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए जागरूकता अभियान चलाने तथा माइकिंग करने का निर्देश डीएम को दिया।

पॉजिटिव मिलते ही सील होगा इलाका

कंटेनमेंट जोन की समीक्षा करते हुए प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि पॉजिटिव मामले आने पर त्वरित रूप से कंटेनमेंट जोन बनाएं। क्षेत्र को सील कर आवागमन बाधित करें। आवश्यक सेवा बहाल रखें। कंटेनमेंट जोन में स्थित अपार्टमेंट के अध्यक्षों को भी इसमें सहयोग करना होगा।

कंटेनमेंट जोन लगातार हो सैनिटाइज

नगर आयुक्त पटना नगर निगम को सैनिटाइजेशन अभियान चलाने तथा कíमयों की क्षेत्रवार प्रतिनियुक्ति कर कार्ययोजना के अनुरूप सैनिटाइजेशन कार्य पूरा करने का निर्देश दिया। इसके लिए बस स्टैंड रेलवे स्टेशन तथा अन्य भीड़भाड़ वाले स्थलों को चिह्नित करने का निर्देश दिया। विशेषकर कंटेनमेंट जोन में सैनिटाइजेशन का कार्य ससमय पूरा करने का निर्देश दिया।

बढ़ाई जाएगी आइसोलेशन वार्ड की संख्या

कोरोना संक्रमण की बढ़ती स्थिति को देखते हुए आइसोलेशन सेंटर की क्षमता बढ़ाने तथा नए भवनों को भी चिह्नित करने का निर्देश दिया गया। साथ ही आइसोलेशन सेंटर में खानपान, साफ सफाई, आवश्यक मेडिकल फैसिलिटी की समुचित व्यवस्था ससमय सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। उन्होंने सेंटर पर कोरोना पेशेंट के लिए काउंसलिंग की व्यवस्था करने और केन्द्रवार नोडल पदाधिकारी तैनात करने का निर्देश दिया। प्रमंडलीय आयुक्त ने टेस्टिंग कार्य में भी गति लाने और तुरंत रिपोìटग वर्क करने का निर्देश दिया। प्राइवेट लैब में संचालित कोरोना जांच से संबंधित रिपोर्ट भी त्वरित रूप से सिविल सर्जन को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया, ताकि उस केस से संबंधित अन्य कार्य तेजी से किया जा सके।

बिना मास्क दिखे तो 50 रुपए जुर्माना

प्रमंडलीय आयुक्त ने प्रत्येक व्यक्ति को मास्क/सैनिटाइजर का अनिवार्य रूप से प्रयोग करने तथा 2 गज का सोशल डिस्टेंस मेंटेन करने को कहा। साथ ही जो व्यक्ति मास्क पहने हुए नहीं पाए जाएंगे उससे 50 रुपया जुर्माना का निर्देश दिया। इसके लिए सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

Posted By: Inextlive