तीन लाख घरों में लगेंगे स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर

PATNA : प्रदेश के सभी उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाया जाएगा। इस योजना पर फिलहाल काम शुरू हो गया है। स्मार्ट मीटर लगने के बाद उपभोक्ताओं एवं बिजली कंपनी की परेशानी कम हो जाएगी। अभी घरों में जो डिजिटल मीटर लगे हैं, उसमें मीटर रीडिंग से लेकर बिल पहुंचाने तक कर्मचारियों की जरूरत पड़ती है, लेकिन स्मार्ट मीटर के साथ ही यह सारा झंझट खत्म हो जाएगा। पूरी मॉनीटरिंग मुख्यालय से ही होगी।

तीन लाख घरों में पहले लगेंगे

शुरुआत में वैसे उपभोक्ताओं को यह सुविधा मिलेगी, जिनके घरों में महीने में पांच सौ यूनिट से अधिक बिजली की खपत होती है। बिजली कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक सूबे में ऐसे उपभोक्ताओं की संख्या तीन लाख है। बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी के अधिकारी अभी इसकी रूपरेखा तय करने में जुटे हैं। अभी यह तय नहीं हुआ है कि स्मार्ट मीटर के मद में जितना पैसा लगाया जाएगा, उस हिसाब से उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा या नहीं। बिजली की बचत और कंपनी के नफा-नुकसान का भी आंकलन नहीं किया गया है।

तीन चरणों में शुरू होगी प्रक्रिया

फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तहत राजधानी के फ्0 घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर का परीक्षण किया जा रहा है। परीक्षण के बाद मीटर लगाने की प्रक्रिया तीन चरणों में शुरू होगी। सबसे पहले बड़े शहरों को इस योजना में शामिल किया जाएगा। दूसरे चरण में अन्य शहरों को शामिल किया जाएगा। गांवों की बारी आखिर में आएगी। ग्रामीण क्षेत्रों में वैसे उपभोक्ताओं को प्रीपेड मीटर मिलेगा, जो महीने में कम से कम दो यूनिट बिजली की खपत करते हैं।

Posted By: Inextlive