- रोज 500 किलो कचरे से बनेगी गैस, रनिंग रूम में रहने वाले रेलकर्मियों के लिए बनेगा खाना

PATNA : रेलकर्मियों के लिए सैटरडे से पटना जंक्शन पर किचन वेस्ट से रसोई गैस का उत्पादन शुरू हो गया है। पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने ठोस अपशिष्ट संयंत्र का उद्घाटन किया। इस संयंत्र से जंक्शन के किचन वेस्ट के रूप में ठोस अपशिष्ट को गैस के रूप में बदला जाएगा। इस संयंत्र से प्रतिदिन 500 किलोग्राम तक ठोस अपशिष्ट से गैस बनेगी। इस गैस का प्रयोग जंक्शन के रनिंग रूम में रहने वाले रेलकर्मियों के लिए खाना बनाने में किया जाएगा। इससे ठोस अपशिष्ट को बाहर फेंके जाने की समस्या का भी निदान होगा।

पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ने कहा कि दानापुर रेल मंडल का पर्यावरण एवं गृह व्यवस्था प्रबंधन विभाग काफी अच्छा काम कर रहा है। पटना जंक्शन पर ठोस अपशिष्ट संयंत्र, राजेंद्र नगर व दानापुर में वाटर रीसाइकिल प्लांट समेत अन्य प्रमुख स्टेशनों पर तीन वर्षो में विकास के काफी कार्य किए गए हैं। यही कारण है कि दानापुर मंडल की पहचान देश के उत्कृष्ट मंडलों में होने लगी है।

22 कर्मियों को किया सम्मानित

स्वच्छता पखवाड़ा के तहत उन्होंने जंक्शन के 22 सफाईकर्मियों को पुरस्कृत कर उनका हौसला बढ़ाया। यात्रियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए उन्होंने राइड ऑन क्लीनिंग मशीन को चलाकर प्लेटफॉर्म की सफाई भी की।

इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक सुनील कुमार, प्रमुख मुख्य यांत्रिक अभियंता अशोक कुमार मिश्रा, सीपीआरओ राजेश कुमार, महाप्रबंधक के सचिव अमन राज, स्टेशन निदेशक डॉ। नीलेश कुमार, डॉ। सुजीत कुमार झा, वरीय मंडल वाणिज्य प्रबंधक आधार राज, मुकेश कुमार, सीटीआइजी शिव कल्याण समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Posted By: Inextlive