- बढ़ाए जाएगें चेक पोस्ट, अतिरिक्त जवानों की होगी तैनाती

- उत्पाद विभाग ने की है अतिरिक्त सुरक्षा बलों की डिमांड

- सैप जवानों के साथ लगाए जाएंगे होमगार्ड के जवान

PATNA : शराबबंदी के बाद बढ़े अवैध कारोबार पर अंकुश लगाने के लिए उत्पाद विभाग नई रणनीति बनाने में जुटा है। प्रदेश में चेक पोस्टों की संख्या बढ़ाने के साथ अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की जाएगी। इसके लिए एक विशेष टीम लगाई जाएगी, जो केवल अवैध कारोबार को लेकर ही जांच पड़ताल करेंगे। विभागीय अधिकारियों का दावा है कि बहुत जल्द इस नई रणनीति के सहारे चौकसी बढ़ा दी जाएगी।

विभाग ने भेजा फोर्स के लिए डिमांड

उत्पाद विभाग ने फोर्स के लिए शासन को डिमांड भेज दिया है। विभागीय अधिकारी का कहना है कि शराब के अवैध कारोबारियों पर नकेल कसने के लिए दो हजार सैप के जवानों की डिमांड भेजी गई है। जवानों की उपलब्धता के बाद उनके सहारे उत्पाद विभाग और एक्टिव हो जाएगा। अधिकारियों का यह भी कहना है कि भविष्य में अन्य कई रणनीति तैयार की जा रही है जो सुरक्षा को लेकर काफी अहम होगी और शराब के अवैध कारोबारियों को जेल भेजने में कारगर भी।

चेक पोस्टों से बढ़ेगी निगरानी

उत्पाद विभाग के अधिकारियों का कहना है कि चेक पोस्ट की संख्या बढ़ाई जाएगी, जहां से शराब के अवैध कारोबारियों पर नजर रखी जाएगी। मौजूदा समय में पूरे प्रदेश में शराब को लेकर डेढ़ सौ से अधिक चेक पोस्ट बनाए गए हैं, जो विशेष रूप से एक्टिव है। यहां से अन्य इलाकों से आने वाले शराब के कारोबारियों पर नजर रखी जाती है। विभागीय लोगों का कहना है कि हाल में उत्पाद विभाग की बैठक में निर्णय लिया गया है कि चेक पोस्टों की संख्या बढ़ाकर वहां विशेष रूप से प्रशिक्षित जवानों को निगरानी के लिए लगाया जाए।

- होमगार्ड के जवानों से ली जा रही मदद

उत्पाद विभाग शराबबंदी को प्रभावी बनाने और अवैध कारोबारियों पर नजर रखने के लिए होमगार्ड के जवानों को भी विशेष रूप से मदद ले रहा है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक प्रदेश के विभिन्न चेक पोस्टों पर चार हजार से अधिक होमगार्ड के जवानों को निगरानी के लिए तैनात किया गया है। वह इस दिशा में मजबूत कड़ी के रूप में काम कर रहे हैं। होमगार्ड के साथ यहां साढ़े पांच सौ सैप के जवान भी डयूटी कर रहे हैं।

शराब के अवैध कारोबार और कारोबारियों के खिलाफ सख्ती अभी और बढ़ेगी। इसके लिए सरकार से दो हजार अतिरिक्त सैप के जवानों की डिमांड की गई है। होमगार्ड के जवानों का सहारा लिया जा रहा है तथा डजिटल लॉक रहित स्प्रिट टैंकरों को बिहार में प्रवेश करने में फ्0 के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

- केके पाठक, प्रधान सचिव उत्पाद विभाग

Posted By: Inextlive