PATNA :

लगभग पांच सदियों के बाद अयोध्या में बुधवार को भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन होते ही पटना में लोगों का उत्साह छलक उठा। पटनाइट्स अपनी खुशी जताने कोरोना का भय छोड़कर घरों से बाहर निकल गए। ¨हदू-मुस्लिम-सिख-ईसाई सभी धर्म के लोगों ने उत्साहित होकर एक-दूसरे बधाई देते हुए मिठाइयां बांटी।

लॉकडाउन की वजह से कई प्रमुख मंदिर बंद रहे। हालांकि वहां के पूजारी ने इस खास मौके खुशी जताते हुए दीपक जलाकर सभी भक्तों को बधाई दी। कुछ मंदिरों में भक्त भगवान श्रीराम की आरती करते भी नजर आए।

पुलिस भी रही अलर्ट

कोरोना के बावजूद मंदिर के भूमिपूजन पर भक्तों का उत्साह चरम पर रहा। इस खुशी के मौके पर हर जगह सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए भक्त लोगों को लड्डू बांटते रहे। लोगों ने कहा कि कोरोना संकट नहीं होता तो कई जगहों पर भगवान श्रीराम की भव्य झांकी और जागरण का आयोजन करते। वहीं पुलिस प्रशासन का भी इस तरह के आयोजन पर नजर रहा।

जगमग हुए मंदिर और घर

राम मंदिर के लिए हुए भूमिपूजन के अवसर पर पटना जंक्शन स्थित प्रसिद्ध हनुमान मंदिर से लेकर कई ऐतिहासिक मंदिर और पटनाइट्स के घरों में भी दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

शिलान्यास की खुशी में हवन :

अयोध्या में बुधवार को हुए राम मंदिर निर्माण के पावन एवं ऐतिहासिक अवसर की खुशी में पटना के श्री दशहरा कमेटी ट्रस्ट की ओर से हवन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। श्री दशहरा कमेटी (ट्रस्ट) के सचिव अरुण कुमार ने बताया कि विगत 65 वर्षो से पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में रावण वध एवं रामलीला का आयोजन ट्रस्ट की ओर से कराया जाता है। बुधवार को जगत नारायणी अपार्टमेंट परिसर में भव्य अयोध्या नगरी स्वरूप का निर्माण करा कर हवन कार्यक्रम कराया गया। इस दौरान सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए मात्र 20 सदस्यों की उपस्थिति तय की गई। इसके साथ ही तमाम सदस्यों के लिए जूम के माध्यम से वर्चुअल मीटिंग से इस हवन कार्यक्रम में उन्हें सम्मिलित किया गया। कार्यक्रम के शुभारंभ में वेद विद्यालय के छात्रों द्वारा सामूहिक रूप से वेद का पाठ भी किया गया। इस मौके पर श्री दशहरा कमेटी के महासचिव डॉक्टर तिलक राज गांधी, कमेटी के अध्यक्ष कमल नोपानी, रामलीला के संयोजक मुकेश नंदन एवं राकेश मल्होत्रा सह सचिव धनंजय कुमार आदि उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive