- पटना के आर ब्लॉक-दीघा 6 लेन रोड के किनारे पौधारोपण कर मुख्यमंत्री करेंगे मिशन 2.51 करोड़ पौधारोपण अभियान का समापन

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन् :

उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने अपील की है कि नौ अगस्त को पृथ्वी दिवस के दिन सभी बिहारवासी पृथ्वी व पर्यावरण बचाने का संकल्प लें और एक-एक पौधा जरूर लगाएं। उन्होंने बताया कि नौ अगस्त को जहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राजधानी के आर ब्लॉक-दीघा 6 लेन रोड के किनारे पौधारोपण कर मिशन 2.51 करोड़ पौधारोपण अभियान का समापन करेंगे। वहीं, राज्य के सभी पंचायतों, प्रखंडों, अनुमंडल व जिला स्तर पर कम से कम एक-एक संक्षिप्त कार्यक्रम आयोजित कर पौधारोपण व जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर 2011 से प्रतिवर्ष राज्य के 75 हजार से ज्यादा सरकारी विद्यालयों में बच्चों को दिलाए जाने वाले पर्यावरण, ऊर्जा व जल संरक्षण से संबंधित 11 संकल्पों का आयोजन स्कूलों के बंद रहने के कारण इस बार नहीं होगा। ऐसे में स्कूली बच्चे स्वयं उन संकल्पों को दोहराएं और एक-एक पौधा लगा कर हरित बिहार के संकल्प को पूरा करें।

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि मिशन 2.51 करोड़ पौधारोपण के तहत एक दिन बिहार पृथ्वी दिवस के मौके पर पूर्व से खोदे गए गढ्डे में ढाई करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य तय किया गया था, मगर कोरोना संकट और अच्छी मॉनसून की बारिश के मद्देनजर 01 जुलाई से ही यह अभियान आरंभ कर दिया गया था। उम्मीद है कि नौ अगस्त तक तय लक्ष्य 2.51 करोड़ से अधिक पौधे लग चुके होंगे।

तैयारी का लिया जायजा

9 अगस्त को बिहार पृथ्वी दिवस को लेकर होने वाले आयोजनों की तैयारियों का जायजा अधिकारियों ने लिया। तैयारियों को लेकर सड़क किनारे रंग-रोगन और कई तरह के कार्य चल रहे हैं। कई स्थानों पर पेड़ को आकर्षक तरीके से रंग कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया जा रहा है।

Posted By: Inextlive