- बिहार में आईजीआईएमएस पटना से शुरू हुआ कोरोना वैक्सीनेशन

- डॉक्टरों समेत हेल्थ वर्कर को भी दिए गए वैक्सीन

- सभी ने वैक्सीन को बताया सुरक्षित और प्रभावी

PATNA

देश भर में पीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर कोरोना वैक्सीनेशन के शुभारंभ के चंद मिनट बाद बिहार में सीएम नीतीश कुमार ने प्रदेश में 301 सेशन साइट पर कोरोना वैक्सीनेशन अभियान की लांचिंग की। आईजीआईएमएस के नव निर्मित भवन में इस अभियान की शुरुआत करते हुए उन्होंने यहां की तैयारियों का जायजा लिया और सभी को अपनी शुभकामनाएं दी। इस मौके पर यहां के सफाईकर्मी रामबाबू को कोरोना का पहला वैक्सीन दिया गया। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आज ऐतिहासिक दिन है और अब कोरोना से लड़ने का हौसला और बढ़ा है। इस मौके पर मुख्य सचिव दीपक कुमार, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत समेत कई पदाधिकारी एवं डॉक्टर उपस्थित रहे।

सर्टिफिकेट दे किया सम्मानित

इस मौके पर सबसे पहले दौर के वैक्सीन लेने वाले लोगों को सीएम नीतीश कुमार ने सर्टिफिकेट और फूल देकर सम्मान किया। सबसे पहले रामबाबू को वैक्सीन देने के बाद यहां के एंबुलेंस चालक अमित कुमार, लैब टेक्नीशियन सोनू पंडित, डॉ। सनत कुमार और कर्मवीर सिंह राठौर को वैक्सीन दी गई।

बाक्स में

लाइव फोटो

1 रूबन मेमोरियल हॉस्पिटल

यहां पर वैक्सीनेशन के लिए अलग बिल्डिंग में विशेष इंतजाम किए गए थे। इस मौके पर सभी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ अपनी-अपनी बारी की प्रतिक्षा कर रहे थे। यहां 11.45 बजे तक 13 लोगों ने वैक्सीन ले लिया था।

--------

2. आईजीआईएमएस

यहां प्रदेश का मॉडल सेशन साइट बनाया गया। यहां पर शुरू से ही सबसे अधिक गहमागहमी रही। यहां नई बिल्डिंग में एनाटामी विभाग के एरिया में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पूरा अभियान चला। इस मौके पर राज्य स्वास्थ्य समिति, डब्ल्यूएचओ और स्वास्थ विभाग के कई पदाधिकारी भी रहे। यहां 12.35 बजे तक 25 लोगों ने वैक्सीन ले लिया था।

-----

3. फुलवारी शरीफ सीएचसी

यहां भी वैक्सीनेशन को लेकर हेल्थ मैनेजर शिप्रा चौहान के नेतृत्व में पुख्ता इंतजाम किए गए थे। यहां वैक्सीन लेने वाली पहली महिला अनिता देवी (47) थी। वह आंगनबाडी केन्द्र में काम करती है। यहां 1.45 बजे तक 27 लोगों को वैक्सीन दी गई थी।

-------------

45 दिनों तक रहे सचेत

आईजीआईएमएस में कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम के शुभारंभ के मौके पर पहुंचे स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने मीडिया के सवालों का जबाव देते हुए कहा कि यह वैक्सीन पड़ने के 45 दिनों तक खुद को संक्रमण से बचाकर रखना है। इसके लिए कोविड़-19 नियमों का अनुपालन करेंगे। बताया कि इसके बाद दूसरा डोज 28 दिनों बाद पडे़गा। इसके बाद 14 दिनों के बाद से एंटीबॉडी पूरी तरह से डेवलप हो जाएगा। इसलिए कुल मिलाकर 45 दिनों तक सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य सावधानी बरते।

---

बाक्स में

कोरोना सेशन साइट - 301

सेशन साइट पर तैनात स्वास्थ्यकर्मी - 1505

- पहले डोज में शामिल लोग - 18122

- कोविशील्ड लाभार्थी- 17857

- कोवैक्शीन लाभार्थी - 265

- वैक्सीन में शामिल जिले- 38

(स्रोत - राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार)

--------

यह वैक्सीन लेने के बाद मैंने आधे घंटे से अधिक वेट किया। किसी प्रकार की कम्पलीकेशन नहीं हुई। जैसे आम वैक्सीन होते हैं यह वैक्सीन भी ऐसा ही है। यह सेफ है।

- डॉ मुमताज हुसैन, एनीस्थिसिया डिपार्टमेंट, आईजीआईएमएस

--------

यह गर्व की बात है कि हमलोगों ने कोरोना से लड़ने के लिए मरीजों की सेवा की है। इसके मामले तेजी से घटे हैं। मैने वैक्सीन लिया और मेरा काफी अच्छा अनुभव रहा।

- डॉ संतोष कुमार डायरेक्ट एडमिनिस्ट्रेशन रूबन मेमोरियल हॉस्पिटल --------

मैने वैक्सीन लिया और मुझे आधे घंटे के बाद भी कोई साइड इफेक्ट नहीं हुआ है। हालांकि शुरू में थोड़ा डर लग रहा था। इसके लिए बडे़ स्तर पर तैयारी की गई। अच्छा प्रयास रहा।

- रविकांत स्टाफ नर्स रूबन मेमोरियल हॉस्पिटल

---

अफवाह बहुत है और लोगों को इस पर ध्यान नहीं देना चाहिए। यह गर्व की बात है कि देश में पहली बार ऐसा कार्यक्रम बडे़ स्तर पर हो रहा है। यह सभी की भागीदारी से ही सफल होगा।

- रीता कुमारी, नर्सिग ऑफिसर आईजीआईएमएस

-------

मुझे मोबाइल पर मैसेज आया था वैक्सीनेशन में शामिल होने के लिए। मुझे खुशी है कि पहले राउंड में ही मेरा नंबर आ गया। मुझे वैक्सीन लेने के बाद कोई परेशानी नहीं हुई।

- राकेश कुमार, अटेंडेंट आईजीआईएमएस

---------

मैं फुलवारी शरीफ सीएचसी में वैक्सीन लेने वाला पहला मेल पर्सन हूं। मुझे जब यह जानकारी हुई तो बहुत खुशी हुई। वैक्सीन लेने के बाद देर तक हॉस्पिटल में ही रहा। कोई परेशानी नहीं है।

- सुनील कुमार, ऑफिस असिस्टेंट सीडीपीओ

----

Posted By: Inextlive