-मंत्री बोले, पर्यटन से प्रत्यक्ष व परोक्ष रोजगार से जुड़ रहे लोग

क्कन्ञ्जहृन्: बिहार में पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। यहां हर साल साढ़े तीन करोड़ देसी-विदेशी पर्यटक आ रहे हैं। ये जानकारी पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने दी। उन्होंने कहा कि अन्य आर्थिक प्रक्षेत्रों की तुलना में पर्यटन में निवेश से सर्वाधिक प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से रोजगार सृजित होते हैं। पर्यटन मंत्री बुधवार को बिहार विधान परिषद में पर्यटन विभाग के एक अरब, 53 करोड़, 45 लाख के बजट पर हुई चर्चा पर जवाब दे रहे थे।

बन रहे बौद्ध और गांधी सर्किट

उन्होंने कहा कि बिहार सरकार ने पर्यटक स्थलों पर जन सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ कई विकासात्मक कार्य किए हैं। पर्यटकों की सुविधा के लिए बौद्ध, गांधी, जैन और गुरु सर्किट बनाए जा रहे हैं। मंत्री ने दावा किया कि पर्यटन की दृष्टि से बिहार देश के दस श्रेष्ठ राज्यों में शामिल होने वाला है। पर्यटन के क्षेत्र से जुड़ी कई कंपनियां बिहार आने लगी हैं। वे अपने पैसे से जमीन खरीदकर पर्यटन के विकास में महत्वपूर्ण योगदान कर रही हैं। वहीं ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि बिजली में बिहार काफी तरक्की की है। चाहे उत्पादन का क्षेत्र हो, संचरण हो, वितरण या राजस्व वसूली। हमने सभी क्षेत्रों में प्रगति की है। ऊर्जा मंत्री बुधवार को बिहार विधान परिषद में ऊर्जा विभाग के 102 अरब, 57 करोड़ के बजट पर हुई बहस पर बोल रहे थे।

भूटान से होगी 218 मेगावाट बिजली की आपूर्ति

मंत्री ने कहा कि इस साल अक्टूबर से पड़ोसी देश भूटान से बिहार को 218 मेगावाट बिजली की आपूर्ति शुरू होने वाली है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इस साल राज्य में पुराने व जर्जर बिजली के तारों को बदलने की कार्रवाई पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि राजस्व संग्रहण में भी हमने काफी तरक्की की है और प्रतिमाह 620 करोड़ रुपये का राजस्व संग्रह किया जा रहा है। साथ ही यह भी दावा किया कि हमने एटी एंड सी लॉस में भी क्रमवार काफी कमी की है।

धरना पर बैठीं राबड़ी

आरजेडी मेंबर्स ने एक्स सीएम राबड़ी देवी के नेतृत्व में बुधवार को विधान परिषद के उप सभापति हारूण रशीद पर सरकार के इशारे पर कार्य करने का आरोप लगाते हुए परिषद के मेन गेट पर करीब दो घंटे तक धरना दिया। सदन की कार्यवाही समाप्त होने पर उप सभापति ने राबड़ी देवी से बात कर धरना समाप्त कराया। इसके बाद राबड़ी ने कहा कि केदारनाथ पांडेय के आग्रह पर उप सभापति से उनके कक्ष में मिलने गयीं। उन्होंने कहा कि पांडेय को सम्मान करती हूं। वह गार्जियन की तरह हैं। उपसभापति ने केदारनाथ पांडेय, दिलीप चौधरी और रीना देवी को धरना पर बैठीं राबड़ी देवी से बात करने के लिए भेजा था। उपसभापति के कक्ष में ऊर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव व संजय गांधी भी मौजूद थे। राबड़ी ने बाद में धरना पर बैठे राजद के अन्य सदस्यों को भी उपसभापति के कक्ष में बुलाया। उपसभापति खुद धरना स्थल पर गए। राबड़ी ने कहा कि मेरी शिकायत समाप्त हो गयी है। सदन की कार्यवाही में भाग लूंगी। इससे पहले राबड़ी ने उपसभापति पर सरकार के इशारे पर काम करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि बीजेपी मेंबर्स विपक्ष में थे तो कार्यस्थन प्रस्ताव लाते थे। कपड़ा लहराते थे। उस समय तो किसी को सदन से बाहर नहीं किया गया। हंगामे की शुरुआत प्रश्नकाल शुरू होते ही राज्य में अपराध की बढ़ती घटनाओं पर कार्यस्थगन प्रस्ताव की स्वीकृति को लेकर राजद सदस्यों के वेल में हंगामा करने पर हुई।

Posted By: Inextlive