- सड़क किनारे लगे ठेले पर पानी-पूरी खाने से पहले हाईजिन का रखें ध्यान

- आंत में इंफेक्शन की रहती संभावना

PATNA : अगर आप पानीपूरी खाने के शौकिन हैं और अक्सर रोडसाइड या किसी पॉश शॉप में जाकर पानीपूरी का शौक फरमाते हैं तो संभल जाइए। क्योंकि, बाजार में मिलने वाला पानीपूरी आपको बीमार भी कर सकता है। इससे होने वाली बीमारी का प्रभाव एक दो दिन बीतने के बाद दिखता है। इससे आंत इंफेक्टेड हो जाता है और डायरिया, डिसेंट्री के साथ फीवर आने लगता है।

पटना के हर गली मोहल्लों के सड़क किनारे ठेले पर पानीपूरी बिकते मिलेगा। इसके नाम से ही इसे खाने के शौकिन लोगों के मुंह में पानी आ जाता है, लेकिन बिना हाईजिन और साफ-सफाई का ख्या नहीं रखने वाले ठेले या दुकान पर पानीपूरी खाने का यह शौक भारी न पड़ जाए। कई बार तो ऐसा भी सामने आ चुका है कि पानीपूरी के पानी में आíटफिशयल रंग, बासी आलू या मटर मिलाकर चटखारेदार पानी आपको परोसते हैं। डॉक्टरों की मानें तो यह आपकी आंतों के लिए ये बहुत ज्यादा हानिकारक हो सकता है। साथ ही आपके लिवर को भी डैमेज करता है।

- कैंसर को मिल रहा है खुला निमंत्रण

डॉक्टर्स की मानें तो ठेले पर बिकने वाले पानीपुरी को बनाने की प्रक्रिया ही ऐसी है कि इसको देख कर आपको खाने कामन नहीं करेगा। जब ठेले वाला पूरा हाथ पानी में डालता है तो सोचिए कितनी गंदगी इस पानी में मिलती रहती है। पानीपूरी के लिए तैयार होने वाले पानी में धनिया, पुदीना, चटनी के स्थान पर पानी में आíटफिशयल रंग और बासी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। इतना सारा पानी बनाने के लिए और इतने कम दाम में कोई भी असली चीजों का इस्तेमाल नहीं कर सकता है। पानीपूरी के पानी में मिली ये सामग्रियां कैंसर की वजह भी बन सकती हैं।

- पर्सनल हाईजिन का नहीं रखते ख्याल

पानीपूरी वाला कितना सफाई रखता है इसकी पड़ताल करने के लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने शहर के कई इलाकों और शॉप में जाकर पड़ताल किया तो पता चला कोई भी ठेले वाला पर्सनल हाईजिन का ख्याल नहीं रखता है। कई जगह पर तो यह भी पाया गया कि गोलगप्पे यानी पूरी जिसमें पानी को फोड़कर उसमें आलू मसाला भरते हैं उसे ठेले वाले अपनी उंगलियों से ही फोड़ते हैं। कई ठेले वाले के नाखून गंदगी से काले दिखे और बिना गल्व्स का यूज किए उसी हाथ से गोलगप्पे में मसाला और पानी भर कर ग्राहकों को परोस रहे थे। इतना ही नहीं गंदे हाथ वाले नाखून से ही पानी को बार -बार मिलाते रहते हैं। जिससे पानीपुरी का पानी काफी प्रदूषित हो जाता है।

- बीपी के मरीजों के लिए खतरनाक

आजकल की जीवन शैली में ब्लडप्रेशर की समस्या आम होने लगी है। व्यस्त लाइफ स्टाइल और कम फिजिकल एक्टीविटीज के कारण ब्लड प्रेशर की समस्या हर उम्र के लोगों में देखने को मिल रहा है। ऐसे में पानीपूरी और ज्यादा खतरनाक हो सकता है.पानी पूरी के पानी में बहुत ज्यादा नमक का इस्तेमाल किया जाता है जो ब्लडप्रेशर बढ़ाने का काम करता है।

- डायरिया डिसेंट्री की संभावना

गैस्टो सर्जन डॉ। संजीव कुमार ने बताया कि बारिश के मौसम में डायरिया डिसेंट्री के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। उन्होंने ये भी बताया कि क्लिनिक पर आने वाले ज्यादातर पेट की समस्या को लेकर आते हैं जिनका मुख्य वजह गलत खान पान है। बाजार में बिकने वाले पानीपूरी में ठेले वाले पर्सनल हाईजिन का ध्यान नहीं देते हैं जिससे इसे खाने वाले डायरिया डिसेंट्री और गैस सहित कई प्रकार के बीमारी से ग्रसित होते हैं।

वर्जन

ठेले पर बिकने वाला पानीपूरी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक नहीं है। क्योंकि ठेले वाले गलत ढंग से पानी तैयार करते हैं। इससे आंत की बीमारी हो सकता है।

- डॉॅ। संजीव कुमार, गैस्टो सर्जन

ठेले के तीन पानीपूरी खाने के बाद ऐसा लग रहा था जैसे डिनर कर लिया हूं। उसके बाद उल्टी होने लगा। बाद में डॉक्टर दवाई लेने के बाद आराम हुआ ।

- रंजीत कुमार, आम पब्लिक

चटपटे पानीपूरी को देखकर खाने का मन हो जाता है। पानीपूरी वहीं खाता हूं जहां पर पर्सनल हैजिन का ठेले वाले ध्यान रखते हैं।

- सूरज कुमार, स्टूडेंट

Posted By: Inextlive