-माल ढोने के लिए रेलवे जंक्शन के प्लेटफॉर्म पर दौड़ रहे रिक्शा

-प्लेटफॉर्म नम्बर एक को बना दिया बाइक पार्किंग, खूब दौड़ रहे वाहन

BAREILLY :

सावधानी हटी, दुर्घटना घटी। शायद रेलवे अपने ही इस स्लोगन को भूल गया है। रेलवे जंक्शन के प्लेटफॉर्म पर रिक्शा और जुगाड़ वालों ने कब्जा कर रखा है। इतना ही नहीं प्लेटफॉर्म पर बाकायदा स्कूटर और बाइक्स भी लेकर लोग पहुंच जाते हैं। यह सब अफसरों और आरपीएफ की जानकारी में हो रहा है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने ट्यूजडे को रेलवे जंक्शन बरेली का रियलिटी चेक किया तो हकीकत सामने आ गई। प्लेटफॉर्म नंबर एक पर स्कूटर और बाइक से लोग फर्राटा भर रहे थे। जबकि प्लेटफॉर्म दो और तीन पर निजी जुगाड़ वाहन से माल स्टेशन के बाहर ले जाया जा रहा था। आइए दिखाते हैं आपको रेलवे जंक्शन बरेली की हकीकत

ठेकेदारों की मिलीभगत

रेलवे जंक्शन पर कोई भी माल रेलवे से आने के बाद उसे ठेकेदार या फिर कुली के माध्यम से प्लेटफॉर्म के बाहर तक निकलवाया जाता है, लेकिन रेलवे में काम करने वाले ठेकेदारों की मिलीभगत और आरपीएफ की अनदेखी के चलते माल लाने वाला व्यक्ति प्लेटफॉर्म तक अपना निजी जुगाड़ वाहन या फिर रिक्शा लेकर पहुंच जाता है और सामान वाहन पर लादकर ले जाते हैं। ट्यूजडे को करीब 12 बजे प्लेटफॉर्म नम्बर 2 से एक साथ पांच जुगाड़ वाहन माल भरकर ले जा रहे थे, लेकिन किसी अफसर या फिर आरपीएफ ने उन्हें रोकना तो दूर उन्हें टोका भी नहीं।

हो सकता है बड़ा हादसा

रेलवे जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर एक के अलावा किसी भी अन्य प्लेटफॉर्म पर ट्रेन से उतारे गए माल को रिक्शे और जुगाड़ वाहन में लादने के बाद जंक्शन से बाहर लाने के लिए रेलवे ट्रैक को पार करना पड़ता है। ऐसे में ट्रेन आने पर कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है, लेकिन इसे लेकर न तो जंक्शन के अधिकारी गंभीर हैं और न ही आरपीएफ।

सिर्फ कहने को है 'ए-1' ग्रेड

रेलवे जंक्शन बरेली को कहने को तो 'ए-1' ग्रेड का दर्जा मिला हुआ है, लेकिन सुविधाओं और सुरक्षा को देखते हुए ऐसा लगता है कि यह सिर्फ कागजों में ही है। पैसेंजर्स को टिकट के लिए लाइन में लगना न पड़े इसके लिए टिकट वेंडिंग मशीनें लगवाई गई थीं, लेकिन कुछ दिन बाद ही टिकट वेंडिंग मशीनें खराब हो गईं। इस समय सभी टिकट वेंडिंग मशीन ठप पड़ी हैं। वहीं पैसेंजर्स को आरओ का शुद्ध और सस्ता पानी मुहैया कराने के लिए वाटर एटीएम लगाए गए थे, लेकिन ठेकेदार ने रेलवे को टैक्स के रुपए जमा नहीं किए। इसीलिए रेलवे ने ठेकेदार के सभी वाटर एटीएम बंद करा दिए। तब से सभी वाटर एटीएम सफेद हाथी बने जंक्शन के प्लेटफॉर्म पर खड़े हुए हैं।

सुरक्षा के नाम पर भी कुछ नहीं

ज्ञात हो बरेली रेलवे जंक्शन को कई बार बम से उड़ाने की धमकी मिल चुकी है, लेकिन जब धमकी मिलती है तो अफसर तुंरत सर्च अभियान चलवा कर अपनी जिम्मेदारी पूरी करना समझ लेते हैं। रेलवे जंक्शन के प्लेटफॉर्म पर इंट्री करने वाले लोगों की चेकिंग के लिए कोई व्यवस्था तक नहीं है। प्लेटफॉर्म पर डीएफएमडी तक नहीं लगा हुआ है।

प्लेटफॉर्म पर निजी वाहन इल्लीगल

प्लेटफार्म पर बाइक और जुगाड़ को दौड़ते देख स्टेशन मैनेजर सत्यवीर सिंह से जब इस बारे में बात की गई तो उन्होंने बताया कि प्लेटफॉर्म पर निजी वाहन नहीं आ सकता है। कोई भी वाहन आता है तो वह गलत है। हमारे पास इस समय स्टाफ कम है फिर भी कोई निजी वाहन प्लेटफॉर्म पर एंट्री करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

----------

दो लोगों की बात भी दी जाएगी

Posted By: Inextlive