Varanasi : स्मार्ट सिटी की रेस में चल रहे बनारस में बायो मेडिकल वेस्ट लोगों की सेहत के लिए साइलेंस खतरा बनता जा रहा है. जिस अस्पताल में लोगों को नई जिंदगी मिलती है जहां लोगों की बीमारियां दूर होती हैं उन्हीं हॉस्पिटल्स का मैनेजमेंट नियमों को धता बताकर बायो मेडिकल वेस्ट को खुले में डाल रहा है. शहर के ज्यादातर हॉस्पिटल क्लीनिक व पैथोलॉजी सेंटर्स से निकलने वाला मेडिकल वेस्ट सड़कों के किनारे व खुले मैदानों में फेंका जा रहा है. लेकिन जिम्मेदार अधिकारी कोई एक्शन नहीं ले रहे हैं.

257 अस्पतालों का रजिस्ट्रेशन नहीं

मेडिकल के हब कहे जाने वाले बनारस में छोटे बड़े समेत करीब 500 से ज्यादा हॉस्पिटल, नर्सिग होम और क्लिनिक संचालित हो रहे हैं। मेडिकल वेस्ट का निस्तारण करने के लिए इनमें से 257 हॉस्पिटल्स ने रजिस्ट्रेशन तक नहीं कराया है। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि 257 हॉस्पिटल का मेडिकल वेस्ट कहां जाकर डंप हो रहा है? बिना रजिस्ट्रेशन कराए चल रहे इन हॉस्पिटल्स की जानकारी होने के बाद भी नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एक्शन नहीं ले रहे हैं। जबकि 5 माह पहले इन हॉस्पिटलों को नोटिस भी जारी हो चुका है।

 

शहर से दूर है इंसीनिरेटर प्लांट

जानकारी के मुताबिक अस्पतालों से मेडिकल वेस्ट उठाने के लिए शहर में चार एजेंसीज काम कर रही हैं। इसमें सिर्फ सेंट्रल फॉर पॉल्यूशन कंट्रोल सीपीसी का ही रजिस्ट्रेशन नगर निगम से हुआ है। अन्य एजेंसीज कहां कैसे काम कर रही हैं? कहां इनका इंसीनिरेटर प्लांट है? इसका मेडिकल वेस्ट डिस्पोजल का सिस्टम कितना इफेक्टिव है? इसकी डिटेल किसी के पास नहीं। अफसरों का कहना है कि उनके रिकॉर्ड में सिर्फ एक ही एजेंसी है जो बायो मेडिकल वेस्ट को मोहनसराय बाईपास स्थित अपने खुद के इंसीनिरेटर प्लांट में डिस्पोज कराती है। लेकिन अन्य तीनों एजेंसीज ऐसा कर रहा हैं या नहीं इसकी जानकारी अधिकारियों को नहीं है।

 

जनरल में मिक्स मेडिकल वेस्ट

प्राइवेट हॉस्पिटल्स और मेडिकल वेस्ट उठाने वाली संस्थाएं इस वेस्ट को डिस्पोज कराने की बजाय उसे खुले में फेंक दे रहे हैं। शहर में कूड़ा बीनने वाले गरीब लोगों की मानें तो सामान्य जगहों व गढ्डों में हॉस्पिटल से निकलने वाला सीरिंज, निडिल, कॉटन, ग्लब्स व अन्य बायोमेडिकल वेस्ट को भी फेंका जा रहा है।

 

अधिकारी भी मान रहे

नगर निगम के अधिकारी भी मान रहे हैं कि अस्पतालों से निकलने वाला मेडिकल वेस्ट जनरल वेस्ट में मिल रहा है। ऐसे में मेडिकल वेस्ट से निकलने वाला संक्रमण बड़ी बीमारी का कारण बन सकता है। क्योंकि जनरल वेस्ट को ट्रक पर खुले में ले जाया जाता है। चिकित्सकों की मानें तो अगर मेडिकल वेस्ट खुले में ले जाया जाता है तो हवा के जरिए इंफेक्शन तेजी से फैलता है।

 

खुले में बायो मेडिकल कचरे को डिस्पोज करना या उसे सामान्य वेस्ट में मिलाना स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक है। सामान्य वेस्ट में बायो वेस्ट मिलने की जानकारी मिली है। सितंबर 2017 में 257 हॉस्पिटल्स को नोटिस जारी किया गया था। जल्द ही इन हॉस्पिटल्स पर कार्रवाई की जाएगी।

- डॉ। एके दुबे, नगर स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम

 

Posted By: Inextlive