- अब राशन की दुकानों पर लगाई जाएंगी बायोमैट्रिक मशीनें

- धांधली पर लगेगी लगाम, विक्रेताओं को दी गयी है ट्रेनिंग

DEHRADUN: राशन वितरण में धांधली को रोकने के लिए लगाई जाने वाली बायोमैट्रिक मशीनें ट्रायल में पास हो गईं हैं। अब इन्हें पहले से तय राशन विक्रेताओं की सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों पर प्रयोग के लिए दे दिया जाएगा। अप्रैल माह के पहले सप्ताह से इन मशीनों का उपयोग शुरू कर दिया जाएगा।

मशीन से ही होगा अप्रैल माह में वितरण

जिला आपूर्ति अधिकारी (डीएसओ) पीएस पागंती के अनुसार सरकारी स्तर पर पूरे प्रयास किए जा रहे हैं कि राशन वितरण योजना को किसी भी स्तर पर पलीता नहीं लग सके। इसी के दृष्टिगत पायलट प्रोजेक्ट के रूप में बायोमैट्रिक मशीनों का प्रयोग शुरू कराया जा रहा है। सबसे पहले दो दुकानों पर मशीन लगाई जाएंगी। ये दोनों दुकानें प्रेम नगर की हैं। राशन की पहली दुकान शशिबाला और दूसरी संजय बंसल की है। डीएसओ के अनुसार अप्रैल माह में सस्ते गल्ले की दुकानों का राशन वितरण इसी मशीन के माध्यम से किया जाएगा, इसके लिए बाकायदा राशन विक्रेताओं को मशीन संचालित करने का प्रशिक्षण भी दिलाया गया है।

मशीनों से रुकेगी धांधली

सस्ते दामों पर राशन उपलब्ध कराने के लिए सरकार की ओर से राशन की दुकानों का संचालन कराया जाता है, लेकिन इस योजना में काफी धांधलेबाजी की जाती है। राशन का सामान ब्लैक मार्केट तक में सप्लाई करने की शिकायतें पूर्व में मिलती रही हैं। इसी के मद्देनजर जिला आपूर्ति विभाग की ओर से इन आधुनिक तकनीकि का प्रयोग शुरू किया जा रहा है। डीएसओ पीएस पागंती के अनुसार इस मशीन के जरिए राशन में की जाने वाली धांधलेबाजी पर अंकुश लग सकेगा।

Posted By: Inextlive