अभियान: जानलेवा बायोवेस्ट

स्लग: पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड व रिम्स अधिकारियों की बैठक में बीड पर बनी सहमति

-जिला प्रशासन को भेजा जाएगा प्रस्ताव, डीसी को उपलब्ध करानी है जमीन

RANCHI (3 Feb): राजधानी रांची के अस्पतालों से निकलने वाले बायो वेस्ट को डिस्पोज करने के लिए अब दूसरे शहर भेजने की टेंशन खत्म होने वाली है। इसके लिए रिम्स के सहयोग से नई डिस्पोजल यूनिट रांची में बनाने की तैयारी चल रही है। इस संबंध में पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड व रिम्स के अधिकारियों की बैठक हुई, जिसमें डिस्पोजल यूनिट लगाने के लिए बीड पर सहमति बन गई है। जल्द ही इसका टेंडर निकाला जाएगा। इसके बाद प्रस्ताव को फाइनल करने के लिए पाल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के पास भेजा जाएगा। गौरतलब हो कि रांची में बायो वेस्ट के डिस्पोजल की व्यवस्था नहीं होने के कारण इसे रामगढ़ भेजना पड़ता है। लेकिन, इसमें काफी परेशानी होती है।

परमिशन के बाद तय होगी जगह

बायोवेस्ट डिस्पोजल यूनिट लगाने के लिए फिलहाल जगह का चुनाव नहीं किया गया है। बीड होने के बाद बोर्ड से परमिशन ली जाएगी। उसके बाद जमीन उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन को लेटर लिखा जाएगा। रिम्स के डिप्टी सुपरिटेंडेंट डॉ। गोपाल श्रीवास्तव ने बताया कि बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक हुई है। इसमें कई अहम मुद्दों पर वार्ता की गई है।

.बॉक्स

केवल रिम्स के पास है अपना इंसीनरेटर

राजधानी में बायो मेडिकल वेस्ट के डिस्पोजल के लिए केवल रिम्स के पास ही अपना प्लांट है। जहां हास्पिटल से निकलने वाले बायो वेस्ट को डिस्पोज किया जाता है। कैपासिटी अधिक नहीं होने के कारण रिम्स में अन्य अस्पतालों के वेस्ट का डिस्पोजल करने की व्यवस्था नहीं है। यही वजह है कि एजेंसी को बायो वेस्ट कलेक्शन का काम दिया गया है।

Posted By: Inextlive