-जानवरों को परीक्षण के बाद ही दिया जा रहा है मांस

-जू के चारों तरफ मेडिसिन का छिड़काव जारी

देहरादून, देशभर में ब‌र्ल्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए दून चिडि़याघर में अलर्ट कर दिया गया है। किसी भी जानवर को चिकन देने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। बड़े जानवरों को परीक्षण के बाद ही मांस दिया जा रहा है। दून जू के डायरेक्टर व वन संरक्षक पीके पात्रो के मुताबिक सेंट्रल जू अथॉरिटी ऑफ इंडिया के निर्देशों का अनुपालन किया जा रहा है। हालांकि वाइल्ड लाइफ चीफ ने ब‌र्ल्ड फ्लू को लेकर किसी प्रकार की जानकारी न होने की बात कही है।

जानवरों को नहीं दिया जाएगा चिकन

मसूरी रोड पर स्थित दून जू के अस्तित्व में आने के बाद लगातार विजिटर्स की आमद में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। फिलहाल जू प्रबंधन की नींद उड़ी हुई है। दरअसल, देशभर के कई इलाकों में ब‌र्ल्ड फ्लू का खतरा बताया जा रहा है। दून चिडि़याघर प्रबंधन ने भी जू में अलर्ट जारी कर दिया है। बताया गया है कि जानवरों को परोसे जाने वाले चिकन पर न केवल प्रतिबंध लगा दिया गया है, बल्कि बड़े जानवरों को दिए जाने वाले मांस का भी परीक्षण किया जा रहा है। जू में किसी भी बाहरी ब‌र्ल्ड की आवाजाही न हो पाए, इस पर भी नजर रखी जा रही है।

कर्मचारियों के अंडे व मांस पर भी प्रतिबंध

जू में कुल 443 जानवर हैं। इनमें से करीब 310 से अधिक पक्षियों की प्रजातियां हैं। ब‌र्ल्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए चिडि़याघर प्रबंधन ने खास नजर रखने के निर्देश दिए हैं। सुबह शाम मेडिसिन का छिड़काव किया जा रहा है। डायरेक्टर पीके पात्रो के अनुसार सेंट्रल जू अथॉरिटी ऑफ इंडिया के गाइडलाइन का अनुपालन किया जा रहा है। बताया गया है कि जू में कार्मिकों को भी मीट, अंडे खाकर पहुंचने के लिए मना कर दिया गया है। जू में जो पक्षी व जानवर रेक्क्यू के लिए पहुंच रहा है, उसके लिए सेपरेट जगह पर रखा जा रहा है।

न्यू ईयर पर खुला रहेगा जू

न्यू इयर के सेलिब्रेशन पर दून जू प्रबंधन ने 31 दिसंबर व पहली जनवरी को विजिटर्स के लिए जू खुला रखने का निर्णय लिया है। भारी भीड़ को देखते हुए सभी तीन दर्जन से अधिक कार्मिकों को पहले ही मुस्तैद रहने के भी निर्देश दिए गए हैं। कहा गया है कि चिडि़याघर में विजिटर्स की आमद में बढ़ोत्तरी हो सकती है। किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए कार्मिकों को चौकन्ना रहने के आदेश दिए गए हैं।

Posted By: Inextlive