- रोग नियंत्रण के निदेशक ने टास्कफोर्स को तैयार रहने को कहा

- डीएम की अध्यक्षता में की जाएगी बर्ड फ्लू को लेकर बैठक

- पिछले साल अमेठी में फैला था बर्ड फ्लू

Meerut : पिछले साल बर्ड फ्लू की चपेट में आने से करीब 350 पक्षियों की मौत हो गई थी। इसके बाद शासन और प्रशासन एक बार फिर से अलर्ट हो गया है। इस बार फिर से बर्ड फ्लू अपना आतंक फैला सकता है। इसके लिए जिले के अधिकारियों को जानकारी दे दी गई है। वहीं पर्याप्त इंतजाम और टास्क फोर्स इस काम में लगाने के कह दिया गया है।

पिछले साल ढाया था कहर

प्रदेश के अमेठी जिले में बर्ड फ्लू का आतंक शुरू हुआ था। जो पूरे उत्तरप्रदेश में फैल गया था। पूरे उत्तरप्रदेश में 350 से अधिक पक्षियों की इससे मौत हो गई थी। वहीं पिछले महीने वेस्ट बंगाल में बर्ड फ्लू देखने को मिला था। इसकी वजह से काफी पक्षियों की मौत हो गई थी। साथ ही पक्षियों के इंसानों के संपर्क में आने से लोगों में भी बीमारी हो सकती है।

दिए गए आदेश

पिछले साल अमेठी और पिछले महीने वेस्ट बंगाल में बर्ड फ्लू के आने से रोग नियंत्रण एवं प्रक्षेत्र के निदेशक डॉ। एपी सिंह ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को इस बारे में एडवाइजरी जारी कर दी। उन्होंने साफ कर दिया है कि टास्क फोर्स गठित कर सभी इंतजाम कर लिए जाएं। वहीं डीएम की अध्यक्षता में समीक्षा करने को भी कहा है।

अधिकारियों ने किया इनकार

जब इस बारे में डॉ। हरपाल सिंह, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हमारी ओर से पूरे इंतजाम हैं। अभी कोई ऐसा केस सामने नहीं आया है। पशु चिकित्सा से जुड़े लोगों का कहना है कि कई लोग बर्ड फ्लू को लेकर अफवाह भी फैलाते हैं, जिससे पोल्ट्री से जुड़े छोटे किसानों को काफी नुकसान होता है। दलाल उनसे कम दामों पर पक्षियों को खरीदकर मोटा मुनाफा कमाते हैं।

Posted By: Inextlive