- नेताजी जयंती के मौके पर हुए कई तरह के प्रोग्राम

- नेताजी की याद में निकाली गई रैली

Meerut : वर्षो चली आजादी की लड़ाई और उसके बाद देश को जोड़ने में सुभाष चंद्र बोस व सरदार वल्लभ भाई पटेल की भूमिका को देश के इतिहास में बहुत कम आंका गया है। भले ही राष्ट्र पिता महात्मा गांधी के भारत छोड़ो आंदोलन ने लोगों को जोड़ने में अहम योगदान दिया हो लेकिन अंग्रेजों ने उससे डर के भारत नहीं छोड़ा था। बल्कि आजाद ¨हद फौज के भारत लौटने और फौज में उनके आह्वान का असर देखने के बाद अंग्रेजों ने अपने संसद में भारत छोड़ने का निर्णय लिया था। सुभाष चंद्र बोस की जयंति के उपलक्ष्य में नेताजी सुभाष जन्मदिवस समारोह समिति की ओर से पीएल शर्मा स्मारक में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित पूर्व केंद्रीय मंत्री व भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने युवाओं को इस जानकारी से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि देश को बोस से जुड़ी सच्चाई के साथ सटीक इतिहास देश के सामने रखा जाना चाहिए।

देशभक्ति में युवाओं को डुबोया

सुभाष जयंति के अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्कूली च्च्चों ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुति देकर पूरे माहौल को देशभक्ति के रंग में रंग दिया। दिगंबर जैन के बच्चों ने 'सत्यमेव जयते' गाने पर समूह नृत्य प्रस्तुत किया। सेंट जोंस सीनियर सेकेंडरी स्कूल, ऋषभ एकेडमी, एसडी ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज बुढ़ाना गेट आदि के विद्यार्थियों ने फौजियों की प्रस्तुति की। बालिकाओं ने 'सीमाएं बुलाए तुझे चल राही' गाने की प्रस्तुति में जवानों के परिवार का दृश्य चित्रित किया।

निकाली रैली

कार्यक्रम के पहले शुक्रवार सुबह एक दर्जन स्कूलों के बच्चे एकता रैली में शामिल हुए। शर्मा स्मारक पर ध्वजा रोहण समिति के अध्यक्ष अजय गुप्ता ने किया। महासचिव बीएन पराशर ने युवाओं को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। यह रैली स्मारक से निकलकर बुढ़ाना गेट, सुभाष बाजार, बजाजा बाजार, गुदड़ी बाजार, वैली बाजार होते हुए घंटाघर स्थित नेताजी के स्मारक पर पहुंची जहां रैली की सलामी आजाद ¨हद फौज के अध्यक्ष कैप्टन डीडी शर्मा ने ली।

जीता पुरस्कार

समिति की ओर से ख्0 स्कूलों में 'नेताजी को जानों' प्रतियोगता आयोजित की गई। इन स्कूलों के टॉप थ्री विजेताओं को एक और प्रतियोगिता में शामिल किया गया जिसमें तीन विजेताओं को मंच पर मुख्य अतिथि ने पुरस्कृत किया। प्रथम पुरस्कार जनता इंटर कालेज खरखौदा की प्रिया त्यागी, द्वितीय पुरस्कार सीएबी इंटर कालेज के राहुल कुमार व तृतीय पुरस्कार सेंट जोंस सीनियर सेकेंडरी स्कूल की स्मृति श्रीवास्तव को मिला। सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रथम पुरस्कार एसडी ग‌र्ल्स इंटर कालेज, दूसरा पुरस्कार ऋषभ एकेडमी और तीसरा पुरस्कार दिगंबर जैन विद्यालय को मिला।

Posted By: Inextlive