-पंचायती राज मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने अधिकारियों को दिए निर्देश

DEHRADUN:

सूबे में जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र और परिवार रजिस्टर की नकल अब ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी। राज्य सरकार ने इस बाबत अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश जारी किए हैं।

प्रमाण पत्रों को बनाने की प्रक्रिया हो सरल

शुक्रवार को विद्यालयी शिक्षा, प्रौढ़ शिक्षा, संस्कृत शिक्षा, खेल, युवा कल्याण एवं पंचायती राज मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने विधान सभा में पंचायती राज विभाग की समीक्षा बैठक ली। पंचायती राज मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने पं। दीनदयाल उपाध्याय जनशताब्दी वर्ष के अवसर पर जनता को जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र एवं परिवार रजिस्टर की नकल ऑनलाइन उपलब्ध कराने के निर्देश देते हुए कहा कि इन प्रमाण-पत्रों के प्राप्त करने की प्रक्रिया को भी सरलीकरण किया जाए। उन्होंने पंचायतों में संचालित निर्माण कायरें को समयबद्धता एवं पारदर्शिता से पूरा करने के निर्देश दिये, ताकि योजना का लाभ जनता को जल्द मिल सके। उन्होंने निर्माण कार्य को पारदर्शी बनाने के लिए पंचायत द्वारा पूर्ण तथा संचालित निर्माण कायरें को सॉफ्टवेयर प्लानप्लस में अपलोड करने के निर्देश दिये तथा पंचायतों से सम्बन्धित आय-व्यय लेखा पंचायत में संचालित सॉफ्टवेयर प्रिया में अपलोड करने के निर्देश दिये।

पंचायतों का होगा सम्मान

पंचायती राज मंत्री ने भारत सरकार के कैशलेश ट्रांन्सिशन की योजना को भी पंचायतों में शतप्रतिशत लागू कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि गरीबों के कल्याण के लिए पंचायतों को आगे आना चाहिए। इस रणनीति के तहत पंचायत अधिकारियों को कार्य करने के निर्देश दिये, तथा ग्राम पंचायत में कार्यरत पंचायत अधिकारियों को समस्त कार्य कम्प्यूटर के माध्यम से करने के निर्देश देते हुए कम्प्यूटर पंचायत अधिकारी को प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश दिये। पंचायती राज मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने योजनाओं के चयन में आयोजित ग्राम पंचायत की खुली बैठकों की वीडियो कवरेज कराने के साथ उपस्थिति का भी रिकॉर्ड संकलित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि योजनाओं के चयन में पारदर्शिता लायी जाये। ग्राम पंचायतों में रह रहे भ्0 प्रतिशत परिवारों की उपस्थिति के कोरम का अनुपालन खुली बैठक में सुनिश्चित करवाने के कड़े निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अच्छी कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों को पुरस्कृत करने का प्रस्ताव तैयार किया जाये, तथा ग्राम पंचायत के अन्तर्गत संचालित निर्माण कायरें का निरीक्षण एवं सत्यापन अभियान चलाकर पूरा किया जाये। बैठक में प्रमुख सचिव पंचायती राज मनीषा पंवार, सचिव पंचायती राज चन्द्रशेखर भट्ट, निदेशक पंचायती राज हरिचन्द्र सेमवाल, संयुक्त निदेशक डी.पी.देवराड़ी सहित विभाग के समस्त अधिकारी उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive