-पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब के यौमे विलादत पर शहर भर में निकले जुलूस में उमड़े अकीदतमंद

-रोशनी से नहा उठे मुस्लिम इलाके, देर रात तक रही चहल-पहल

VARANASI: पैगम्बरे इस्लाम हजरत मोहम्मद मुस्तफा के यौमे विलादत के अवसर पर रविवार को शहर में विभिन्न इलाकों से जुलूस-ए-मोहम्मदी निकाला गया। जुलूस में अकीदतमंदों का रेला उमड़ा। सिर पर रंग बिरंगा साफा और लकदक कपड़ों में सजे लोग हाथों में मजहबी परचम लहराते हुए जुलूस में शामिल हुए। हर तरफ नबी की आमद मरहबा, सरकार की आमद मरहबा, हुजूर की आमद मरहबा, आका की आमद मरहबा की सदाएं बुलंद होती रहीं। जुलूस में बड़ों के अलावा बच्चों का उत्साह भी देखते ही बन रहा था। बग्घी, ऊंट और दुपहिया चार पहिया वाहनों पर सवार होकर लोग जुलूस में शामिल हुए। रास्ते भर मुस्लिम व हिन्दू भाइयों की ओर से चाय व खाने पीने की चीजों का वितरण किया जा रहा था। एडमिनिस्ट्रेशन ने जुलूस के मद्देनजर सिक्योरिटी के खासा इंतजामात किये थे।

हर तरफ जुलूस-ए-मोहम्मदी

दावते इस्लामी के बैनर तले रेवड़ी तालाब के मैदान से निकले जुलूस में लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए। जुलूस मदनपुरा, गोदौलिया, चौक, कबीरचौरा, पियरी होता हुआ बेनियाबाग के मैदान में पहुंचकर समाप्त हुआ। यहां मौलाना हसीन हबीबी ने दुआ कराई। काजी-ए-शहर गुलाम यासिन के नेतृत्व में निकला जुलूस भेलूपुर, गौरीगंज, शिवाला, सोनारपुरा, मदनपुरा, गोदौलिया, चौक, मैदागिन, कबीरचौरा, बड़ी पियरी होता हुआ वापस रेवड़ी तालाब पहुंचकर समाप्त हुआ। सुन्नी जमीअतुल उलमा के तत्वावधान में शहर काजी की अगुवाई में निकला जुलूस पारम्परिक रास्ते से होता हुआ वापस रेवड़ी तालाब मैदान में पहुंच कर समाप्त हुआ। अंजुमन इत्तेहाद मिल्लत के बैनर तले पितरकुंडा से जुलूस ए मोहम्मदी निकला। रजा-ए-मुस्तफा मिल्लत कमेटी की ओर से नदेसर स्थित लच्छीपुरा से जुलूस निकाला गया। जुलूस में मेनली जावेद फरियाद, आबिद कुरैशी, शेर अली, मोहम्मद शहजादे, शमशाद, शहबाज, गोलू मोइन आदि लोग शामिल थे। लोहटिया चौराहे के पास इसरा की ओर से जुलूस ए मोहम्मदी का खैरमकदम किया गया। बतौर चीफ गेस्ट कर्नल वीके ब्याला ने जुलूस ए मोहम्मदी को हरी झंडी दिखाकर आगे के लिए रवाना किया। जुलूस में उनके साथ हिन्दू समुदाय के लोगों ने भी शिरकत की।

गजब दिखी रोशनी की रंगत

जश्ने ईद मिलादुन्नबी के मौके पर रविवार को मुस्लिम बहुल इलाके रंग बिरंगी रोशनी से नहाये नजर आये। दालमंडी, सरायहड़हा, बेनिया, शेखसलीम फाटक आदि एरियाज में सजावट देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। नई सड़क स्थित लंगड़ा हाफिज मस्जिद की रौनक तो कुछ अलग ही दिखाई दे रही थी। बिजली के झालर मस्जिद की सुंदरता में चार चांद लगा रहे थे। लोगों की भीड़ जहां भी बेहतरीन सजावट देखती रुक जाती। घुंघरानी गली में फूलों से की गई सजावट लोगों में कुछ खास ही आकर्षण पैदा कर रही थी। कई जगहों पर तकरीर व जलसों का आयोजन किया गया। पूरा इलाका देर रात तक लोगों से गुलजार रहा।

Posted By: Inextlive