- पतित पावनी गंगा किनारे क्रांतिकारियों की धरती पर बिठूर गंगा उत्सव का शुक्रवार शाम हुआ जोरदार आगाज

-देशभक्ति गीतों के बाद देर रात कवियों ने बिखेरे हंसी-ठिठोली के रंग, पर्यटन मंत्री ने कहा क्रांति पथ में शामिल होगा बिठूर

kanpur@inext.co.in

KANPUR : पतित पावनी गंगा किनारे बिठूर की क्रांतिकारी धरती पर बिठूर गंगा उत्सव का शुक्रवार शाम जोरदार आगाज हुआ। गंगा आरती की आस्था के साथ शुरू हुए आयोजन में धर्मार्थ पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी चीफ गेस्ट के तौर पर मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि राम राज्य को खोजने विदेशी लोग उत्तर प्रदेश आते हैं। कृष्ण ललित कला के पर्याय हैं। स्वतंत्रता की पहला संग्राम 1857 की चिंगारी मेरठ से उठी, बिठूर से होते हुए बलिया पहुंची। प्रदेश में क्त्रांति पथ बनाने में बिठूर अपनी खास भूमिका निभाएगा। कहा कि 2019 में उत्तर प्रदेश में 56 लाख टूरिस्ट आए, जिसमे 8 लाख फॉरनर टूरिस्ट थे। इस मौके पर उच्च शिक्षा राज्य मंत्री नीलिमा कटियार, बिठूर विधायक अभिजीत सिंह सांगा समेत कमिश्नर, डीएम, एडीजी, आईजी समेत अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

राष्ट्रीय दर्जा देने की मांग

महोत्सव के मौके पर बिठूर विधायक अभिजीत सिंह सांगा ने बिठूर महोत्सव को राष्ट्रीय महोत्सव का दर्जा देने की मांग की ताकि इसकी ख्याति पूरे देश में फैल सके। इसके बाद मध्य प्रदेश सांस्कृितक विभाग की ओर से देशभक्ति के गीतों की प्रस्तुति दी गई। कार्यक्त्रम के अंत में कवि सम्मेलन शुरू हुआ। जिसमें विष्णु सक्सेना, सुनील जोगी जैसे कई प्रतिष्ठित कवियों ने अपनी रचनाओं से कार्यक्त्रम में समा बांध दिया।

---------------

हाफ मैराथन में दौड़े हजारों

फ्राइडे मॉर्निंग 5 किमी। की क्रॉस कंट्री दौड़ का शुभारंभ ग्रीनपार्क से एडीजी जय नारायण सिंह, डीएम ब्रह्मादेव राम तिवारी व एसएसपी अनंत देव तिवारी ने हरी झंडी दिखाकर किया। दौड़ में सैकड़ों की संख्या में पार्टिसिपेंट्स के साथ पुलिस के 1 हजार से रंगरूट भी दौड़े।

------------

आर्ट कॉम्पिटीशन में जीते

शुक्त्रवार को बिठूर गंगा महोत्सव में आजादी की थीम पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई। सीनियर लेवल में श्रुति शुक्ला को फ‌र्स्ट, गीता मिश्रा को सेकेंड और जीनत को थर्ड पोजिशन मिली। जूनियर लेवल में एंजेल सिंह को फ‌र्स्ट, श्रेया शुक्ला को सेकेंड और एलिजा को थर्ड प्राइज मिला।

-----------

इन्होंने लगाये स्टॉल

बिठूर गंगा महोत्सव में नानाराव पेशवा पार्क में जल निगम, केडीए, नगर निगम, पशुपालन विभाग, वन विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, महिला कल्याण विभाग, खाद्य विभाग, कृषि विभाग, ग्राम्य विकास विभाग, पंचायती राज विभाग ने अपने स्टॉल लगाकर लोगों को विभिन्न योजनाओ के बारे में जानकारी दी।

-------------

1857 क्त्रान्ति की प्रदर्शनी रही खास

बिठूर महोत्सव में मध्यप्रदेश संस्कृति विभाग और स्वराज संस्थान की तरफ 1857 की क्त्रान्ति से जुड़े चित्रों की प्रदर्शनी लगाई गई। लोगों ने इन चित्रो को देखकर सराहा और आजादी के पहले हुए संघर्ष को चित्रों को देखकर अभिभूत हुए।

Posted By: Inextlive