RANCHI : जैसे-जैसे मतदान के दिन नजदीक आ रहे हैं, चुनावी सरगर्मी तेज होती जा रही है। सवाल मतदाताओं से कनेक्ट होने का है। ऐसे में तमाम राजनीतिक दल प्रचार के तमाम हथकंडे का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसी का नतीजा है शहर के होर्डिग्स का भी राजनीतिकरण हो चुका है। चौक-चौराहे पर लगे अधिकांश होर्डिग्स में नेता हाथ जोड़कर अपने पक्ष में वोट मांगने नजर आएंगे। इन होर्डिग्स के भी कई दिलचस्प रंग हैं। बीजेपी के होर्डिग्स में जहां पीएम मोदी और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह छाए हुए हैं, वहीं जेएमएम के होर्डिग्स में पार्टी सुप्रीमो शिबू सोरेन और सीएम हेमंत सोरेन की तस्वीरें ही नजर आएंगी। खास बात है कि लोकल बेस्ड इश्यू पर चुनाव लड़ रही इन दलों के होर्डिग्स में स्थानीय उम्मीदवारों की तस्वीर ही गायब हो गई है। कुल मिलाकर तमाम राजनीतिक दल अपने बड़े नेताओं के दम पर चुनावी नैय्या पार करने की कोशिश में लगे हुए हैं।

मोदी नाम केवलम

लोकसभा चुनाव के बाद महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव में शानदार जीत करनेवाली बीजेपी अब मोदी मैजिक के सहारे झारखंड फतह करना चाहती है। यही वजह है कि बीजेपी के चुनाव प्रचार में सिर्फ और सिर्फ नरेंद्र मोदी की ही बात हो रही है। अगर होर्डिग्स की बात करें तो पीएम मोदी के साथ पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की तस्वीर अटल-आडवानी के दौर की याद दिला रही है। पूर्ण बहुमत संपूर्ण विकास, चलो चले मोदी के साथ जैसे नारों से पटे होर्डिग्स पर जब आप नजर डालेंगे तो कहीं भी स्थानीय उम्मीदवार की तस्वीर नजर नहीं आएगी, यानी होर्डिग्स में स्थानीय नेता हाशिए पर चले गए हैं।

जेएमएम भी बीजेपी की राह पर

इस मामले में जेएमएम भी बीजेपी की राह पर चल रही है। पार्टी अपने 'सुप्रीम बॉस' के दम पर इस चुनाव में आर-पार की लड़ाई लड़ रही है। यही वजह है कि पार्टी के तमाम होर्डिग्स में 'हमने बनाया, हम ही संवारेंगे, विश्वास की डोर ना पड़े कमजोर ' जैसे नारों के साथ गुरुजी और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की तस्वीर ही दिखाई दे रही है। किसी भी तस्वीर में न तो स्थानीय नेता और न ही उम्मीदवार की तस्वीर नजर आ रही है। हालांकि, जेएमएम ने कमोबेश सभी सीटों के लिए अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं, पर शायद पार्टी को गुरुजी और सीएम हेमंत सोरेन पर कुछ ज्यादा ही भरोसा है, तभी तो प्रचार माध्यमों में उम्मीदवारों की तस्वीरों को तरजीह नहीं दी जा रही है।

कांग्रेस का नहीं दिख रहा होर्डिग्स

कांग्रेस की होर्डिग्स में किसकी-किसकी तस्वीर होगी, इसपर से पर्दा उठना बाकी है। पार्टी के बड़े नेताओं के साथ स्थानीय नेताओं व उम्मीदवारों की तस्वीर होर्डिग्स में होगी अथवा नहीं, यह देखना दिलचस्प होगा। हालांकि, होर्डिग्स लगाने के मामले में कांग्रेस अभी काफी पीछे चल रही है। राजधानी रांची में चुनाव प्रचार को लेकर पार्टी के होर्डिग्स अभी तक नहीं दिख रहे हैं। वैसे नेताओं का कहना है कि पार्टी के पोस्टर्स और होर्डिग्स में प्रत्याशियों को प्रमुखता दी जाएगी। पार्टी का यह भी आरोप है कि बीजेपी चुनाव प्रचार पर अरबों रुपए खर्च कर रही है। होर्डिग्स में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीरें हैं। आखिर वह होर्डिग्स पर करोड़ों रुपए खर्च कर मतदाताओं को क्या बताना चाह रही है, यह समझ के परे है। आखिर पीएम मोदी को कौन नहीं जानता है।

प्रत्याशियों के चेहरे से जनता अनजान

चुनाव के लिए बीजेपी और जेएमएम ने अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। एक तरफ जहां पहले व दूसरे चरण का नामांकन समाप्त हो चुका है, वहीं तीसरे चरण के लिए शुक्रवार तक पर्चे दाखिल किए जा सकेंगे। जिन उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल कर दिए हैं, उनका चुनाव प्रचार भी जोरशोर से चल रहा है, लेकिन पोस्टर्स और होर्डिग्स में उम्मीदवार की तस्वीर नहीं होने से क्षेत्र के मतदाता उनसे अनजान हैं.उम्मीदवारों की तस्वीर और नाम वाली होर्डिग्स कहीं दिख नहीं रही है। रांची जिले के सात सीटों में से पांच पर बीजेपी ने अपने उम्मीदवार खड़ा किए हैं। इन उम्मीदवारों ने पर्चे भी दाखिल कर दिए हैं, पर पार्टी द्वारा लगाए गए होर्डिग्स, बैनर्स और पोस्टर्स में इनकी कहीं तस्वीर नजर नहीं आ रही है।

Posted By: Inextlive