यूपी चुनाव की तैयारियों में जुटी बीजेपी ने सोशल मीडिया को बनाया हथियार

ईमेल, टोल फ्री नंबर्स और सोशल ग्रुप के जरिए युवाओं में पैठ बनाने की कोशिश

vineet.tiwari@inext.co.in

ALLAHABAD: लखनऊ के रास्ते 2019 लोकसभा चुनाव में दिल्ली की सत्ता हथियाने का ख्वाब देख रही बीजेपी डिजिटल व‌र्ल्ड के रथ पर सवार हो चुकी है। यूपी विधानसभा चुनाव से पहले अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच बनाने और मोदी सरकार की उपलब्धियों के बखान के लिए पार्टी थिंक टैंक इंटरनेट और सोशल मीडिया का सहारा लेने में जुट गया है। हाल ही में पार्टी ने मथुराकांड के बाद जमीन के कब्जों को मुक्त कराने के लिए शिकायती ईमेल आईडी जारी कर अपने इरादे स्पष्ट कर दिए हैं। इसके अलावा यूनिवर्सिटी और कॉलेजेस के स्टूडेंट्स फ्रेंड्स पीएम नाम से सोशल ग्रुप बनाकर लोगों को जोड़ने में लग गए हैं।

लाइव सुना था मोदी को

बीजेपी के डिजिटल प्रचार का इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि 13 जून को परेड मैदान पर हुई पीएम नरेंद्र मोदी की रैली को लोगों ने अपने मोबाइल फोन पर लाइव सुना और देखा। इसके लिए बकायदा मोबाइल नंबर और वेबसाइट लिंक जारी किए गए थे। मोदी के मंच से टोल फ्री नंबर 18002090290 के बारे में भी बताया गया था, जिस पर कॉल करने के बाद केंद्र सरकार की उपलब्धियों के लेखाजोखा की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। यहां तक कि रैली के मंच से ही तत्काल लोगों से इस पर डायल करने की बात भी कही गई थी।

लगने लगा शिकायतों का अंबार

पार्टी मथुराकांड को कैश कराने में भी पीछे नहीं है। इसका भी डिजिटलाइजेशन कर दिया गया है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने एक प्रेस कांफ्रेंस में घोषणा की कि पार्टी द्वारा जारी ईमेल आईडी पर शिकायत करने के बाद पार्टी कार्यकर्ता जमीन से कब्जा हटाने की मुहिम छेड़ेंगे। पार्टी के पदाधिकारी बताते हैं कि ईमेल पर प्रदेशभर से आने वाली शिकायतों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। जल्द ही इन शिकायतों पर एक्शन भी लिया जाएगा।

स्टूडेंट्स ने बनाया फ्रेंड्स पीएम ग्रुप

इतना ही नहीं इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और कॉलेजेस के कुछ स्टूडेंट्स ने मिलकर फ्रेंड्स पीएम नाम से एक ग्रुप भी बनाया है। सोशल मीडिया पर बनाए गए ग्रुप में तेजी से युवाओं को जोड़ने की कोशिश की जा रही है। इस ग्रुप को मजबूती देने के लिए जल्द ही जनजागरण अभियान भी चलाए जाएंगे। जिसकी रूपरेखा तैयार की जा रही है।

यहां भी पीछे नहीं है बीजेपी

इसके अलावा पार्टी की ओर से यूपी विधानसभा चुनाव को देखते हुए रेट माई गवर्नमेंट सर्वे, ज्वाइन बीजेपी विद मिस्ड कॉल, सेल्फी विद मोदी आदि भी डिजिटल प्रचार के माध्यम अपनाए जा रहे हैं। पार्टी के पदाधिकारी बताते हैं कि दिल्ली विधानसभा चुनाव की तर्ज पर जल्द ही कार्टून कैंपेन, सोशल मीडिया वालंटियर्स, मोबाइल ऐप, वाइस रिकार्डिग, वीडियो आदि कैंपेन चलाने की तैयारी भी जोर शोर से चल रही है। जिसका उददेश्य इंटरनेट और सोशल मीडिया के जरिए अधिक से अधिक लोगों तक पैठ बनाना है।

Posted By: Inextlive