GORAKHPUR: मंडलीय सड़क सुरक्षा समिति एवं आरटीओ (सम्भागीय परिवहन प्राधिकरण) की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता कमिश्नर अमित गुप्ता ने की। कमिश्नर अमित गुप्ता ने सड़क सुरक्षा नियमों का शतप्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने के साथ ही उसके व्यापक प्रचार-प्रसार पर बल देते हुए कहा है कि वाहन चलाते समय मोबाइल पर वार्ता चालक कभी न करें। क्योकि इससे दूर्घटना की आशंका, ज्यादा होती है। उन्होंने स्कूली बच्चों के वाहनों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण ऑटो शहर में न आए बल्कि परमिट में निर्धारित सीमा तक ही अपने ऑटो चलाएं। आयुक्त ने आरटीओ को निर्देश दिया है कि डग्गामार वाहनों व ओवरलोडेड गाडि़यों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें।

इलेक्ट्रिक व्हीकल के संचालन पर बरते उदारता

कमिश्नर ने कहा कि शासन द्वारा वाहन प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए इलेक्ट्रिक एवं सीएनजी वाहनों को प्रोत्साहित करने की कोशिश की जा रही है। इलेक्ट्रिक व्हीकल के संचालन से प्रदूषण पर काफी नियंत्रण किया जा सकता है। अत: इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करने एवं प्रदूषण नियंत्रण के लिए नगरों में ठेका गाड़ी के रूप में संचालित होने वाली ई-ऑटो परमिट उदारता पूर्वक स्वीकृत किए जाएं। परमिट केलिए प्राप्त आवेदन पत्रों का निस्तारण अधिकतम 1 माह के अंदर सुनिश्चित करें।

सिटी बसों के चलाने के दिए निर्देश

कमिश्नर ने कहा कि डीजल चलित काले रंग के ऑटो रिक्शा जिनके परमिट ग्रामीण क्षेत्र के लिए जारी हैं। उनका संचालन शहरी क्षेत्र में हो रहा है। ऐसे डीजल चलित ऑटो रिक्शा पर प्रभावी कार्यवाही करते हुए संचालन बन्द कराएं। कमिश्नर ने एआरटीओ को निर्देश देते हुए कहा कि महानगर के शहरी क्षेत्र में ग्रामीण क्षेत्र के ऑटो पूरी तरह प्रतिबंधित हों। सिटी बसों के संचालन के लिए निजी बस संचालकों एवं यूपीएसआरटीसी के वाहनों को चलाये जाने की योजना तैयार करें। जिन प्राइवेट बसों को शहर के अन्दर आने की अनुमति दी गयी है। उनकी सूची व परमिट किस रोड पर दी गई है। उसका विवरण 2 दिन के भीतर उपलब्ध कराया जाए।

मौजूद रहे अधिकारी

बैठक में एडीएम सिटी रजनीश चन्द्र, आरटीओ भीेमसेन सिंह, आरटीओ प्रवर्तन डीडी मिश्रा, आरटीओ प्रशासन श्याम लाल, डिप्टी ट्रांसपोर्ट कमिश्नर डीके त्रिपाठी, एसपी सिटी विनय सिंह, एसपी ट्रैफिक आलोक वर्मा सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहें।

Posted By: Inextlive