-कैंट स्टेशन के आउटर पर खड़ी ट्रेन में शुक्रवार की देर रात हुए धमाके मचा हड़कम्प

-विस्फोटक के प्रकार का नहीं चला पता, फोरेंसिक टीम ने जमा किया सैम्पल

VARANASI

कैंट स्टेशन का आउटर पर खड़ी गाजीपुर-प्रयाग डेमू ट्रेन में शुक्रवार की देर रात तेज धमाका हुआ। इसमें सवार चार पैसेंजर घायल हो गए। सभी को मण्डलीय हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया गया। सुबह ट्रीटमेंट के बाद उनको घर भेज दिया गया। विस्फोट से रेलवे प्रशासन में हड़कम्प मच गया। सुरक्षा जांच टीम ट्रेन धमाके की जांच में जुट गई है। शनिवार के तड़के फोरेंसिक टीम ने भी कोच से सुबूत इकट्ठा किया।

धुएं से भर गया कोच

लोहता स्टेशन से चलने के बाद ट्रेन रात 12.40 बजे कैंट स्टेशन के आउटर पर पहुंची। तभी इंजन से पांचवे कोच नंबर - 22414 की खिड़की पर तेज धमाका हुआ। बोगी में धुंआ भर गया। विस्फोट की सूचना एक स्टूडेंट ने रेलवे कंट्रोल 182 को दी गई। इससे हड़कम्प मच गया। थोड़ी देर में ही आरपीएफ, जीआरपी और जिला पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गयी। घायल गाजीपुर के रहने वाले मोहम्मद आरिफ (25 वर्ष), जयेंद्र कुशवाहा (18 वर्ष), गोविंद कुशवाहा (20 वर्ष), अजय यादव (17 वर्ष)

को मण्डलीय अस्पताल पहुंचाया गया। प्रारम्भिक छानबीन करके नौ मिनट बाद ही ट्रेन को गाजीपुर सिटी के लिए रवाना कर दिया गया।

मिले एल्यूमिनियन के टुकड़े मिले

ट्रेन के जिस कोच में ब्लास्ट हुआ उसे औडि़हार पर रखा गया है। पुलिस को मौके से एल्यूमिनियम और कांच के टुकड़े बिखरे हुए मिले। पैसेंजर रवि सिंह की तहरीर पर कैंट जीआरपी ने एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दिया है। फोरेंसिक टीम ने भी औडि़हार रेलवे स्टेशन पर खड़े कोच की जांच किया। वाराणसी कैंट जीआरपी के सीओ अखिलेश, फोरेंसिक टीम के केपी सिंह, गाजीपुर पुलिस फोरेंसिक टीम के मो। अजहर हुसैन व पीडीएस टीम के विकास मिश्रा के नेतृत्व में डेढ़ घंटे तक कोच की जांच कर सैम्पल लिया। वहीं धमाका जिस स्थान पर हुआ वहां से भी नमूने अपने साथ ले गये। फोरेंसिक टीम के जाने के बाद आरपीएफ इंस्पेक्टर नरेश मीना ने ट्रेन से अलग किए गए इस कोच को आगे जांच के लिए सील कर दिया। मौके पर डाग स्क्वायड भी पहुंचा।

पटाखा फेंकने का दावा

रेलवे सुरक्षा एजेंसी का दावा है कि पैसेंजर्स के बीच हुई मारपीट के बाद बाहर से किसी ने कोच के अंदर पटाखा फेंक दिया। जीआरपी वाराणसी ने रेलवे एक्ट की धारा 150, 151, 152 और आईपीसी की धारा 307 के तहत रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दिया है। एसपी जीआरपी मनोज कुमार झा के मुताबिक आतिशबाजी वाले पटाखे का इस्तेमाल होने की जानकारी मिली है। जांच रिपोर्ट के बाद ही यह स्पष्ट होगा। पीएम के संसदीय क्षेत्र में ट्रेन में धमाका हुआ है लिहाजा सुरक्षा बलों के लिए यह किसी चुनौती से कम नहीं है। रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन ने जांच के लिए तीन टीमों का गठन कर दिया है। प्रयागराज में सीसी कैमरा फुटेज सहित अन्य पहलुओं पर जांच में जुट गयी है।

Posted By: Inextlive