- प्राइवेट पैथोलॉजी को मिला ठेका, एक दिसंबर से खून की बेहद विशिष्ट जाचें भी हो सकेंगी फ्री

- ऑनलाइन होगा रजिस्ट्रेशन और ऑनलाइन ही मिलेगी रिपोर्ट

KANPUR: सीबीसी, लिपिड प्रोफाइल, लीवर व किडनी फंक्शन टेस्ट समेत 150 तरह की बेहद महंगी और ब्लड की विशिष्ट जांचे भी उर्सला में 1 दिसंबर से फ्री में होंगी। यह जांचे रीजनल डायग्नोस्टिक सेंटर के माध्यम से नहीं बल्कि शहर की एक बड़ी पैथोलॉजी करेगी, जिसे इसका टेंडर मिला है। यह पैथोलॉजी उर्सला में अपना सैंपल क्लेक्शन सेंटर खोलेगी। जांच के लिए रजिस्ट्रेशन और उसकी रिपोर्ट दोनों ही ऑनलाइन मिल सकेगी। राज्य सरकार इन जांचों के लिए ठेका पाने वाली पैथोलॉजी को खर्चा देगी। खास बात यह है कि जांच रिपोर्ट के देरी से आने पर पैथोलॉजी को उसका पैसा नहीं मिलेगा।

ज्ञान पैथोलॉजी को मिला टेंडर

सरकारी अस्पतालों में ब्लड की विशिष्ट जांचों की सुविधा मुहैया कराने की योजना के पहले चरण में शासन ने 40 जिला अस्पतालों का चयन किया था। यूपीएचएसएसपी योजना के तहत प्राइवेट पैथोलॉजियों से इस बाबत टेंडर भी डलवाए गए थे। इन सभी जिलों के अस्पतालों के लिए टेंडर तीन बड़ी प्राइवेट पैथोलॉजी फर्मो को मिला है। कानपुर के उर्सला समेत, इटावा, उन्नाव और कन्नौज के जिला अस्पतालों में यह सुविधा ज्ञान पैथोलॉजी मुहैया कराएगी।

150 महंगी जांचे होगी निशुल्क

उर्सला में अभी तक रीजनल डायग्नोस्टिक सेंटर में बायोकेमेस्ट्री, हेमेटोलॉजी, आर्थाराइटिस प्रोफाइल, डायबिटिक प्रोफाइल जैसी जांचे 25 रुपए से 200 रुपए तक में होती थी, लेकिन 1 दिसंबर से इन जांचों समेत ब्लड से जुड़ी करीब 150 जांचे निशुल्क होंगी। इसके लिए ज्ञान पैथोलॉजी अपना सैंपल कलेक्शन सेंटर उर्सला में बनाएगी।

तय समय पर देनी होगी रिपोर्ट

जांचे फ्री होने के बाद भी प्राइवेट पैथोलॉजी को उसकी रिपोर्ट को निश्चित समय में ही देना होगा। दोपहर 12 और शाम 4 बजे के बीच दो बार सैंपलों की रिपोर्ट देनी होगी। जांच के हिसाब से उसकी रिपोर्ट देने का समय भी निश्चित किया गया है। यह पूरा प्रोसेस ऑनलाइन होगा। अगर रिपोर्ट देरी से आती है तो शासन उस जांच के लिए पैथोलॉजी को भुगतान नहीं करेगा।

'शासन के आदेश के बाद उर्सला में भी विशिष्ट जांचों को निशुल्क मुहैया कराने के लिए प्राइवेट पैथोलॉजी से करार हुआ है। एक दिसंबर से फ्री जांच की सुविधा मुहैया कराने की कोशिश की जा रही है। इससे मरीजों को काफी फायदा होगा.'

- डॉ। अनुराग राजवंशी, डॉयरेक्टर, उर्सला

Posted By: Inextlive