- जिला सरकारी अस्पताल में ब्लड जांच के लिए आई हाईटेक मशीन

- 11 लाख कीमत की इन मशीनों के आने से सुधरेगी व्यवस्था

- जिला सरकारी अस्पताल में हाईटेक मशीन करेगी कई टेस्ट एक साथ

गुड न्यूज

मेरठ। जिला सरकारी अस्पताल के ब्लड बैंक में जांच कराने आने वाले मरीजों को अब खराब ब्लड क्वालिटी से नहीं जूझना पड़ेगा। यही नहीं ब्लड टेस्ट के लिए घंटों इंतजार नहीं करना होगा। दरअसल, जिला सरकारी अस्पताल में ब्लड जांच के लिए हाईटेक मशीन सीबीसी-कॉग्योलोमीटर (एपीटीटी)(पीटीआईएनआर) व ऑटोमैटिक सेल काउंटर मंगवा ली गई हैं। तकरीबन 11 लाख कीमत की इन मशीनों के आने से ब्लड बैंक की लड़खड़ाती व्यवस्था को ऑक्सीजन मिलने की उम्मीद है।

नहीं रखना होगा रिकार्ड

गौरतलब है कि ब्लड बैंक में जांच के लिए आने वाले सभी लोगों का रिकार्ड विभाग को मैन्यूअली रखना पड़ता था। लेकिन अब मशीन में ही सारा रिकार्ड दर्ज किया जा सकेगा। इसमें कई हजार लोगों का डाटा एक बार में सेव हो सकता है।

बारकोड से होगी पहचान

मरीजों की पहचान के लिए पहले बारकोड जनरेट करना होगा। इस बारकोड के जरिए ही मरीज का सारा डाटा कभी भी खंगाला जा सकेगा। डाटा सेव होने से बार- बार मरीज की सभी जांचें नहीं करवानी पड़ेगी, दूसरा मरीज की पूरी हिस्ट्री जनरेट हो जाएगी।

चंद मिनटों में होगी सभी जांचें

मशीन में एक बूंद खून डालने से कई जांच एक साथ होंगी। इसमें मरीज का, हीमोग्लोबिन, ऑटोमैटिक सेल काउंटर, टीएलसी, ग्रुप जांच, ब्लड शुगर जैसी तमाम जांच एक बूंद रक्त से ही जा सकेगी।

बीमारियों की होगी पहचान

मशीन की खास बात यह है कि इसके जरिए मरीज में एड्स, हैपेटाइटिस बी, हैपेटाइटिस सी जैसी बीमारियों के लिए अलग-अलग जांच नहीं करवानी पड़ेगी। इस मशीन के जरिए एक जांच से ही सभी बीमारियों के बारे में पता चल जाएगा।

-------------

मशीनें आ गई हैं। इनका इंस्टॉलेशन होना अभी बाकी है जल्द ही इन्हें चालू कर दिया जाएगा।

डॉ। कौशलेंद्र, ब्लड बैंक इंचार्ज, जिला सरकारी अस्पताल

Posted By: Inextlive