शहर की ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए अधिकारियों ने किया मंथन, तैयार किया ब्लू प्रिंट

बोर्ड लगाकर बताएं सड़कों की चौड़ाई, ग्रीन, येलो और रेड लाइन से करें डिमार्केशन

शहर में बनेगी मल्टी लेवल पार्किग, चौड़ी होंगी सड़कें

Meerut। मेरठ शहर में ट्रैफिक जाम से निपटने के लिए व्यवस्था में बड़े परिवर्तन होने जा रहे हैं। बुधवार को कमिश्नर सभागार में बैठक के दौरान कमिश्नर अनीता सी मेश्राम ने विभिन्न विभागों के साथ ट्रैफिक सुधार और सड़कों से जाम हटाने को लेकर मंथन किया। कमिश्नर ने निर्देश दिए कि सड़कों पर नगर निगम, एमडीए, आवास विकास व लोक निर्माण विभाग अपने-अपने विभाग द्वारा बनायी गयी सड़कों पर बोर्ड लगाकर उसकी चौड़ाई को प्रदर्शित करें। ग्रीन, येलो व रेड लाइन से उसको चिह्नित भी करेंगे। सड़कों का चौड़ीकरण भी कराया जाएगा।

जगह करें चिह्नित

दिल्ली रोड पर रोडवेज की बसों से लगने वाले जाम से निपटने के लिए कमिश्नर ने कहा कि जल्द ही सेटेलाइट बस अड्डा बनेगा। भैंसाली बस अड्डे का लोड कम करने के लिए यह कवायद की जा रही है। यह रोहटा रोड या किसी अन्य स्थान पर बन सकता है। अतिक्रमण को हटाया जाएगा और मल्टी लेवल पार्किंग का निर्माण किया जाएगा। कमिश्नर ने विभिन्न विभागों को मल्टी लेवल पार्किंग के लिए जगह चिह्नित करने के निर्देश भी दिए हैं। कमिश्नर ने यातायात व्यवस्था के लिए कराए जाने वाले कार्यो के लिए एमडीए उपाध्यक्ष राजेश कुमार पाण्डेय को नोडल अधिकारी नामित किया।

सड़कों से हटाएं अतिक्रमण

कमिश्नर ने कहा कि रात में सड़के चौडी दिखती है और दिन में इन्हीं सड़कों पर जाम लगा रहता है। इसका कारण अतिक्रमण है। सड़क, नाले-नाली से अतिक्रमण हटाने के निर्देश उन्होंने दिए। नगर निगम की एक टीम अब एसपी ट्रैफिक के साथ रहेगी जो बार-आर अतिक्रमण करने वालों का चालान काटेगी। उन्होंने नगरायुक्त अरविंद चौरसिया को बेगमपुल और हापुड अड्डे पर वेडिंग जोन बनाने के निर्देश दिए। सड़कों के बीच में खड़े बिजली के खंभो और ट्रांसफार्मर को हटाने के निर्देश भी कमिश्नर ने अधिकारियो ंको दिए। नगर निगम और एमडीए को को कैटल कॉलोनी बनाने के लिए जमीन चिह्नित करने के आदेश दिए। बैठक में आरएम रोडवेज नीरज सक्सेना, एमडी पीवीवीएनएल अरविंद मलप्पा बंगारी, एसएसपी अजय साहनी, अपर आयुक्त उदयी राम, एसपी ट्रैफिक संजीव बाजपेयी, एडीएम सिटी अजय तिवारी आदि इस दौरान मौजूद थे।

यह भी प्रक्रिया में

ऐसे मार्ग जहां यातायात की बडी समस्या है, वहां ऐलिवेटेड रोड का प्रस्ताव बनेगा।

इनर रिंग रोड का प्रोजेक्ट तैयार है तथा शासन को भेजा जा चुका है। आउट रिंग रोड के लिए प्राथमिक प्रोजेक्ट बनाया जाए।

मेरठ महायोजना के अनुरूप ट्रांसपोर्ट नगर पर एमडीए एक योजना बनाएगा।

टैंपो और ई-रिक्शा के लिए रूट चिह्नित करें।

Posted By: Inextlive