हेडिंग--

नकल माफिया पर STF,

LIU की रहेगी नजर

क्रासर--

-यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा को नकलविहीन कराने की तैयारी में जुटा शिक्षा महकमा

-परीक्षा के दौरान पकड़े जाने पर नकल माफियाओं को भेजा जाएगा जेल

यूपी बोर्ड छह फरवरी से होने वाली हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा को नकलविहीन कराने की तैयारी में जुटा हुआ है। यही नहीं, नकल माफियाओं पर एसटीएफ व एलआईयू की टीम नजर रखेगी। नकल रोकने के लिए केंद्र व्यवस्थापकों को कड़े निर्देश दिए गए हैं। निर्देश में कहा गया है कि परीक्षा में अनुचित साधनों का निवारण अधिनियम-1998 प्रभावी होगा। इसके दायरे में कक्ष निरीक्षकों, केंद्र व्यवस्थापक भी आएंगे। इस अधिनियम के तहत नकल कराने वाले के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज कराई जाएगी।

बाहरी रहेंगे दो सौ मीटर दूर

शासन के अलावा मंडल व डिस्ट्रिक्ट लेवल पर नकल रोकने के लिए तमाम कदम उठाए जा रहे हैं। इस क्रम में केंद्राध्यक्षों को एग्जाम के दौरान सेंटर के200 मीटर की परिधि का चूने से निशान भी लगाने का निर्देश दिया गया है ताकि बाहरी व्यक्तियों को 200 मीटर की परिधि में आने से रोका जा सके। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरा चालू रखने की भी हिदायत दी गई है। परीक्षा के दौरान सीसीटीवी कैमरा बंद मिलने पर संबंधित केंद्राध्यक्ष के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

एक नजर

06

मंडल लेवल पर सचल दस्ता

06

डिस्ट्रिक्ट लेवल पर सचल दस्ता

18

स्टेटिक मजिस्ट्रेट

18

संवेदनशील केंद्र

05

जोनल मजिस्ट्रेट

19

सेक्टर मजिस्ट्रेट

18 संवेदनशील सेंटर्स पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त करने का निर्णय लिया गया है। स्टेटिक मजिस्ट्रेटों को एग्जाम की अवधि में पूरे तीन घंटे तक क्लास में निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया है।

डॉ। ओपी राय, डीआईओएस

Posted By: Inextlive