सीबीएसई की बोर्ड एग्जाम स्टूडेंट्स के लिए टेली काउंसलिंग की सुविधा में स्टूडेंट्स और पेरेंट्स ले रहे हेल्प

मेन स्ट्रीम सब्जेक्ट के एग्जाम शुरू होने से पहले ही स्टूडेंट्स तनाव में, फ्यूचर को लेकर भी आ रही क्वेरी

देहरादून-

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम में मेन स्ट्रीम के एग्जाम शुरू होने वाले हैं, ऐसे में स्टूडेंट्स एग्जाम को लेकर टेंशन और प्रेशर में हैं। सीबीएसई की टेली काउंसलिंग में स्टूडेंट्स और पेरेंट्स की आ रही कॉल्स इस बात की ओर इशारे कर रहे हैं। स्टूडेंट्स की सबसे ज्यादा क्वेरी प्री बोर्ड एग्जाम में आए रिजल्ट और एग्जाम के बाद फ्यूचर को लेकर कन्फ्यूजन को लेकर हैं। देहरादून में सीबीएसई की काउंसलर डॉ। सोना कौशल गुप्ता ने बताया कि बोर्ड एग्जाम को लेकर स्टूडेंट्स फोबिया से बाहर नहीं आ पा रहे हैं। ऐसे में पेरेंट्स का सपोर्ट स्टूडेंट्स को मिलना बहुत जरूरी है, साथ ही वे स्टूडेंट्स और पेरेंट्स को यह एडवाइज कर रही हैं कि बच्चों को जिस भी एक्स्ट्रा करिकुलर में इंट्रेस्ट हो उसे फॉलो करने दें। एग्जाम को लेकर ज्यादा प्रेशर नहीं बनाना चाहिए।

25 से 30 कॉल्स आ रही रोजाना

सीबीएसई के बोर्ड एग्जाम 15 फरवरी से शुरू हो चुके हैं, वोकेशनल सब्जेक्ट के एग्जाम आयोजित होने के बाद 26 फरवरी से मेन स्ट्रीम सब्जेक्ट के एग्जाम शुरू होने जा रहे हैं। सीबीएसई ने बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए 1 फरवरी से टेली हेल्पलाइन शुरू की है जो कि 30 मार्च तक चलेगी। देहरादून की सीबीएसई काउंसलर डॉ। सोना कौशल गुप्ता ने बताया कि स्टूडेंट्स एग्जाम फोबिया से अभी भी परेशान हैं, रोजाना 25 से 30 कॉल आ रही है। स्टूडेंट्स की क्वेरी प्री बोर्ड एग्जाम में आए मा‌र्क्स को लेकर है, उन्होंने बताया कि जिस स्टूडेंट्स के प्री बोर्ड एग्जाम में मा‌र्क्स कम आए हैं, वे इस बात से डर रहे हैं कि कहीं मेन एग्जाम में भी उनके मा‌र्क्स कम न आएं। इसके अलावा स्टूडेंट्स ऐसे में फ्यूचर को लेकर भी क्वेरी कर रहे हैं। डॉ। सोना ने कहा कि ऐसे स्टूडेंट्स को पेरेंट्स को पॉजिटिव माहौल देने की जरूरत है, और उन्हें एग्जाम को लेकर तनाव न देने की सलाह देनी चाहिए। डॉ। सोना का कहना है कि पेरेंट्स बच्चों को एक्स्ट्रा करिकुलर के लिए मोटिवेट करें, जिससे वे तनाव में न रहें।

-----------

कैसे-कैसे सवाल

स्टूडेंट-------------

प्री बोर्ड एग्जाम में तो अच्छे मा‌र्क्स आए नहीं, मेन एग्जाम में कैसे आएंगे।

काउंसलर

जिस एग्जाम की प्रिपरेशन कर रहे हैं, उसमें जी-जान से मेहनत करें, पहले ही रिजल्ट की चिंता न करें। पॉजिटिव सोंचे।

---------------------------

स्टूडेंट -

मेन एग्जाम को लेकर बहुत डरा हुआ हूं, फ्यूचर की चिंता हो रही है।

काउंसलर -

जो साल भर पढ़ा है, उसको अच्छे से रिवाइज करें। डरें नहीं, सामान्य एग्जाम की तरह पेपर सॉल्व करें। फ्यूचर की चिंता अभी से करने की जरूरत नहीं है। रिजल्ट के बाद तय करना चाहिए।

------------

पेरेंट-

बेटे को म्यूजिक का बहुत शौक है, लेकिन एग्जाम से पहले उसे पढ़ाई पर फोकस करने को कहा, अब न पढ़ाई कर रहा है, नहीं एग्जाम की चिंता दिख रही है। उसका भविष्य क्या होगा।

काउंसलर-

बोर्ड एग्जाम को सामान्य एग्जाम की तरह लें, इसकी हौवा न बनाएं। बच्चे को एग्जाम के दौरान एक्स्ट्रा करिकुलर में पार्टिसिपेट करने दें। तनाव मुक्त रखें, हर किसी का अपना-अपना इंट्रेस्ट होता है।

-----

ये है टोल फ्री नंबर

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स के लिये टोल फ्री नंबर 1800118004 है। पूरे देश के स्टूडेंट्स इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं। इस पर पहले से ही कुछ महत्वपूर्ण जानकारी अपलोड कर दी गई है। स्टूडेंट्स पेरेंट्स इसे सुन सकते हैं। सीबीएसई ने स्टूडेंट्स के लिए सोशल मीडिया पर भी काउंसलिंग देने की सुविधा दी है। सीबीएसई समय-समय पर यू-ट्यूब, फेसबुक और इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म पर स्टूडेंट्स को महत्वपूर्ण मैसेज देता रहेगा। इसके साथ ही स्टूडेंट्स की जरूरत के हिसाब से काउंसलर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए काउंसलिंग कराने की सुविधा भी दी जा रही है। सीबीएसई टेली काउंसलिंग की सुविधा एक फरवरी से 30 मार्च तक स्टूडेंट्स को मिलती रहेगी। सीबीएसई लाइव टेली काउंसलिंग के जरिए सुबह आठ से रात 10 बजे तक स्टूडेंट्स और पेरेंट्स के प्रश्नों का जवाब देगा।

Posted By: Inextlive