- बोर्ड की कॉपियां बाहर लिखे जाने के शक पर एसडीएम ने की छापेमारी

- हाईस्कूल के अंग्रेजी विषय की कॉपियों के बंडल किए चेक

- बोर्ड की कॉपियां बाहर लिखे जाने के शक पर एसडीएम ने की छापेमारी

- हाईस्कूल के अंग्रेजी विषय की कॉपियों के बंडल किए चेक

BAREILLY

BAREILLY

: यूपी बोर्ड की पहली बड़ी ¨हदी की परीक्षा में सॉल्वर पकड़े जाने के बाद से ही प्रशासन ने सख्ती दिखाना शुरू कर दिया है। हाईस्कूल के अंग्रेजी की परीक्षा में कापियां देरी से संकलन केंद्र पहुंची थी इसलिए आशंका जताई जा रही है कि कॉपियों को बाहर लिखकर उन्हें रास्ते में बदल दिया जा रहा है। इसको लेकर एसडीएम ने कई केंद्रों में छापेमारी की और अपने सामने कॉपियों को सील कराया। सूत्रों की माने तो एसडीएम सील कराने के बाद कॉपियों को अपने साथ लेकर आए और संकलन केंद्र पर जमा कराया। हालांकि एसडीएम ने इसकी पुष्टि नहीं की, लेकिन कार्रवाई से नकल माफियाओं की धड़कनें बढ़ी रही।

कॉपियां बदलने की आंशका

एसएसटी इंटर कॉलेज के परीक्षार्थियों का परीक्षा केंद्र नवाबगंज के लाल बहादुर इंटर कॉलेज में बनाया है। नकल माफिया सीसीटीवी कैमरों व वॉइस रिकॉर्डर से बचने के लिए केंद्र के बाहर कॉपियों को लिखवा रहे हैं। परीक्षा के बाद कापियों के सील पैक बंडल को संकलन केंद्र पर पहुंचाने से पहले रास्ते में बदला जा रहा है। मामले की हकीकत जानने के लिए एडीएम ने एसडीएम नवाबगंज को छापेमारी के निर्देश दिए, जिस पर एसडीएम ने केंद्र पहुंचकर पड़ताल की।

सख्ती के बाद हुई पड़ताल

परीक्षा केंद्रों से संकलन केंद्र की दूरी के अनुसार अपेक्षा से अधिक समय लगा रहा है। कॉपियां चार-चार घंटे देरी से संकलन केंद्र पहुंच रही है। वेडनसडे को देर शाम संकलन केंद्र पर पहुंचे पर्यवेक्षक मंशाराम के सामने इसकी कलई खुली। कई परीक्षा केंद्र कापियों को लेकर काफी देरी से पहुंचे थे। नवाबगंज के लाल बहादुर शास्त्री इंटर कॉलेज केंद्र व एसएसटी इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र भी शामिल रहे। यह देख उन्होंने कड़ी फटकार लगाई थी। इसके बाद ही अन्य केंद्रों की पड़ताल भी शुरू हो गई है।

वर्जन--

परीक्षा केंद्रों से संकलन केंद्र पर समय से कापियां पहुंचे, इसलिए कड़ी निगरानी के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। खुद कई केंद्रों पर जाकर व्यवस्था देखी। जहां रिकार्ड अव्यवस्थित मिला वहां के केंद्र व्यवस्थापक को हटाने के निर्देश दिए हैं।

मंशाराम, पर्यवेक्षक, यूपी बोर्ड परीक्षा

------------

अधूरे मिले अभिलेख, हटाए गए व्यवस्थापक

- स्वामी विवेकानंद परीक्षा केंद्र पर लापरवाही आई सामने

- हाजी दुल्ला केंद्र पर ठप मिले वॉयस रिकॉर्डर, कराए गए दुरुस्त

: शासन ने आए पर्यवेक्षक मंशाराम भी थर्सडे को छापेमारी करने निकले। सुबह की पाली में हाईस्कूल अंग्रेजी की परीक्षा में बहेड़ी, शीशगढ़, मीरगंज, फतेहगंज पश्चिमी क्षेत्र के परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे, जहां पर अभिलेख अधूर मिले। वॉयस रिकॉर्डर ठप होने व अन्य खामियां मिलने पर कड़ी चेतावनी दी।

सीसीटीवी और वॉइस रिकॉडर्र बंद मिले

बहेड़ी के स्वामी विवेकानंद इंटर कॉलेज केंद्र पर पर्यवेक्षक मंशा राम पहुंचे। इस दौरान केंद्र पर परीक्षा संबंधी अभिलेखों पूर्ण नहीं मिले, जिस पर केंद्र व्यवस्थापक राधे श्याम शर्मा की लापरवाही सामने आई। उन्होंने केंद्र व्यवस्थापक को हटाने के निर्देश दिए। वहीं, शीशगढ़ के हाजी दुल्हाबेग इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र पर दो परीक्षा कक्षों में लगे सीसीटीवी कैमरे के वॉयस रिकॉर्डर ठप मिले। केंद्र व्यवस्थापक ने इंजीनियर बुलाने की जानकारी दी। रिकॉर्डर ठीक हो जाने पर केंद्र व्यवस्थापक पर कोई कार्रवाई नहीं की। साथ ही राजेंद्र प्रसाद इंटर कॉलेज मीरगंज और जानकी देवी इंटर कॉलेज में बनाए परीक्षा केंद्रों का भी जायजा लिया।

Posted By: Inextlive