-स्कूल की गलती पर उसका स्क्रीन शॉट लेकर अधिकारी करेंगे कार्रवाई

-बोर्ड एग्जाम में बनाए गए 194 सेंटर्स हो गए कैमरे से लैश

GORAKHPUR: यूपी बोर्ड एग्जाम में इस बार तीसरी आंख से भी निगरानी की जाएगी। इसके लिए गोरखपुर में बनाए गए अधिकत्तर सेंटर्स पर कैमरे और राउटर लगा दिए गए हैं। बहुत जल्द सभी सेंटर्स पर कैमरे और राउटर लगाकर हाइटेक सर्विलांस सेंटर से इसका ट्रायल किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि एक ही जगह से सभी सेंटर्स की निगरानी की जाएगी। इस दौरान कुछ गलत होता पाया गया तो उसका स्क्रीन शॉट लेकर संबंधित स्कूल पर कार्रवाई की जाएगी।

बनाए गए 196 सेंटर्स

इस बार यूपी बोर्ड एग्जाम में 196 सेंटर्स बनाए गए हैं। हाई स्कूल में 78522 रेग्युलर और 262 प्राइवेट कैंडिडेट्स एग्जाम देंगे। वहीं इंटर में 67465 रेग्युलर और 1161 प्राइवेट कैंडिडेट्स एग्जाम देंगे।

14 कम्प्यूटर से निगरानी

गोरखपुर में सेंटर्स की निगरानी के लिए राजकीय जूबिली इंटर कॉलेज को हाइटेक सर्विलांस सेंटर बनाया गया है। यहां पर 14 कम्प्यूटर लगाए गए हैं, जिनसे 196 सेंटर्स को जोड़ा गया है। एक कम्प्यूटर की स्क्रीन पर 14 स्कूलों को देखा जा सकेगा।

लखनऊ से होगा कनेक्ट

यूपी बोर्ड एग्जाम में पहली बार ऐसा हो रहा है जब एक जगह से सभी स्कूल्स की मॉनिटरिंग हो सकेगी। यही नहीं पूरे प्रदेश के हाइटेक सर्विलांस सेंटर्स को लखनऊ स्थित शिक्षा विभाग के कार्यालय से जोड़ा जाएगा। जिससे लखनऊ में बैठे अधिकारी भी एक क्लिक कर किसी भी जिले के स्कूल का हाल देख सकेंगे।

निगरानी बढ़ी तो घटे कैंडिडेट्स

हर बार एग्जाम टाइम में नकल माफियाओं की चांदी रहती है। एक ही महीने में ही नकल के नाम पर लाखों रुपए का वारा-न्यारा कर देते थे। लेकिन इस बार की सख्ती ने नकल माफियाओं को निराश कर दिया है। वहीं जो नकल के भरोसे थे उन्होंने इस बार एग्जाम के लिए आवेदन ही नहीं किया है। जिसके कारण इस बार कैंडिडेट्स की संख्या भी घट गई है।

फैक्ट फिगर-

हाईस्कूल में रेग्युलर कैंडिडेट्स- 78522

हाईस्कूल में प्राइवेट कैंडिडेट्स - 262

इंटरमीडिएट में रेग्युलर कैंडिडेट्स- 67465

इंटर में प्राइवेट कैंडिडेट्स-1161

वर्जन-

सभी सेंटर्स की निगरानी हाइटेक सर्विलांस सेंटर से की जाएगी। कही भी कुछ गलत होता पाया गया तो ऑनलाइन स्क्रीन शॉट लेकर कार्रवाई की जाएगी।

ज्ञानेन्द्र सिंह भदोरिया, डीआईओएस

Posted By: Inextlive