- प्रश्नों के साथ आवश्यक चित्रों की भी करें नियमित प्रैक्टिस

- प्रमुख पाठों के अभ्यास से मिलेंगे बेहतर अंक

ALLAHABAD: बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में जुटे स्टूडेंट्स के लिए मौजूदा समय सबसे खास है। क्योंकि यही समय है जब स्टूडेंट्स अपनी साल भर की तैयारियों को रिवाइज करते हैं। ऐसे में परीक्षा को देखते हुए मुख्य बिन्दुओं पर फोकस करने से स्टूडेंट्स को परीक्षा के दौरान अच्छी सफलता मिलती है। एक्सप‌र्ट्स भी स्टूडेंट्स को विभिन्न प्रकार की राय देते हैं, जिसका पालन करके स्टूडेंट्स परीक्षा में अच्छा परफार्मेस दे सकते हैं। ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज गंगापुरी में साइंस टीचर्स राहुल सिंह बताते हैं। कि रसायन विज्ञान में स्टूडेंट्स रासायनिक समीकरणों को चार्ट बनाकर याद करें, जिससे उन्हें समीकरण कंठस्थ हो सके।

प्रकाश व विद्युत धारा

पहली बार बोर्ड परीक्षा देने जा रहे हाई स्कूल के छात्रों के लिए जरूरी है कि परीक्षा के दौरान सभी प्रश्नों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और आवश्यकता के अनुसार प्रश्नों में चित्र बनाएं। एक्सप‌र्ट्स बताते हैं कि भौतिक विज्ञान में राशियों की ईकाई का अभ्यास अवश्य करें। आवर्त सारिणी पाठ से मेंडलीफ की आवर्त सारणी के गुण एवं आधुनिक आवर्त नियमों का जरूर पढ़े।

एक्सपर्ट की राय

- परीक्षा के दौरान सभी प्रश्नों को सावधानी पूर्वक पढ़े और आवश्यकता के अनुसार चित्र, रासायनिक समीकरण आदि लिखें

- जीव विज्ञान के चित्रों में नामाकंन अनिवार्य रूप से करें

- भौतिक विज्ञान में राशियों की इकाई अवश्य लिखें

- आंकिक प्रश्नों के लिए भौतिक विज्ञान में प्रकाश और विद्युत धारा पाठ के सभी अभ्यास प्रश्नों को और उदाहरण को अवश्य रूप से एक बार हल करके अभ्यास करें।

- कार्बनिक रसायन में आईयू पीएसी नाम याद करने के लिए सभी क्रियात्मक समूहों का एक चार्ट बनाकर याद करने से सरलता रहेगी।

- आवर्त सारिणी पाठ से मेंडलीफ की आर्वत सारणी के गुण एव आधुनिक आवर्त नियम तथा सारणी के लक्षण पर टिप्पणी, साबुन का सूत्र व रासायनिक निर्माण विधि के साथ ही जीव विज्ञान के खंड में लैमार्क तथा डार्विनवाद, रुधिर लसिका में अंतर, विटामिन, मेंडल के तीन नियमों व उसका चित्रात्मक प्रदर्शन, प्रकाश संश्लेशण, वाष्पोत्सर्जन तथा रसारोहण का प्रयोग प्रदर्शन का अभ्यास करें

- विभिन्न प्रकार के हार्मोन तथा एंजाइम का नाम कार्य तथा शरीर के भाग का नाम जहां से स्रावित हाते हैं

राहुल सिंह

साइंस टीचर, ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज, गंगापुरी

Posted By: Inextlive