नकल विहीन परीक्षा के लिए यूपी बोर्ड ने कसी कमर

नकल माफियाओं पर नकेल कसने के लिए कर रहे कई इंतजाम

ALLAHABAD: यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की डेट नजदीक आने के साथ ही नकल विहीन परीक्षा कराने की तैयारियों को भी फाइनल किया जा रहा है। बोर्ड परीक्षा के दौरान इस बार पुलिस टीमों के साथ ही एलआईयू को भी लगाया गया है। नकल रोकने के लिए यूपी में बोर्ड परीक्षा के दौरान पहली बार एलआईयू की मदद लेने की तैयारी है। बोर्ड ने शासन को इसके लिए प्रस्ताव भेजा है। इस पर शासन की ओर से हरी झंडी भी मिल चुकी है। यूपी बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए बोर्ड कोई कसर छोड़ने को तैयार नहीं है।

एक सप्ताह पहले से मॉनिटरिंग

बोर्ड परीक्षा की शुरुआत इस बार छह फरवरी से हो रही है। इसे देखते हुए परीक्षा के एक सप्ताह पहले से ही एलआईयू सक्रिय हो जाएगी। एलआईयू के अधिकारी व कर्मचारी परीक्षा केन्द्रों और वहां पर होने वाली गतिविधियों पर नजर रखेंगे। किसी भी गड़बड़ी की आशंका पर वे सीधे डीआईओएस को सूचना देंगे। डीआईओएस पुलिस टीम के साथ परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण करेंगे। विशेष कर संवेदनशील व अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर खास सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

सीएम से भी की जाएगी चर्चा

बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ 30 जनवरी को बोर्ड के अधिकारियों व सभी जिलों के डीआईओएस के साथ वीडियो कांफ्रेंसिग करेंगे। इस दौरान भी नकल विहीन परीक्षा की समीक्षा की जाएगी।

Posted By: Inextlive