- बोर्ड की लापरवाही दे रही परीक्षार्थियों को बड़ी चुनौती

- 35 से 40 किलोमीटर की दूरी पर बनाए गए हैं सात परीक्षा केंद्र

Meerut : साइकिल से जाएं या फिर बस पर लटक कर जाएं। वैसे ऑटो से भी जा सकते हैं, लेकिन तीन ऑटो बदलने होंगे। अच्छा हम सब कोई वाहन किराए पर ही ले लेते हैं। इसके बाद भी एग्जाम देने समय पर पहुंच जाए तो गनिमत समझो, कम से कम तीन घंटे तो लेकर चलो। सर्दी में सुबह एग्जाम देने जाने में ही इतनी कसरत हो जाएगी। कुछ ऐसी ही बातें यूपी बोर्ड एग्जाम के लिए मेरठ के प्राइवेट परीक्षार्थी कर रहे हैं, क्योंकि यहां भी पूरे सात सेंटर ऐसे बनाए गए हैं, जो फ्भ् से ब्0 किलोमीटर की दूरी पर हैं।

भ्0 किलोमीटर दूर सेंटर

मौलाना आजाद इंटर कॉलेज ललियाना स्कूल जो शहर से पूरे भ्0 किलोमीटर दूर बनाया गया हैं। प्राइवेट एग्जाम देने वाले इंटर के अंकित गुप्ता ने बताया कि उसे यहां से सेंटर तक पहुंचने की ही चिंता सता रही है। जब से उसे पता लगा है कि उसका सेंटर इतनी दूर तय किया गया है। तब से उनकी नींद उड़ गई है। उन्हें परीक्षा की तैयारी से ज्यादा सेंटर पहुंचने की ही टेंशन है।

फ्भ् से ब्0 किलोमीटर दूर छह सेंटर

यूपी बोर्ड ने महज एक सेंटर ही दूर बनाने की लापरवाही नहीं दिखाई है। बल्कि छह सेंटर ऐसे हैं, जिन्हें काफी दूर बनाया गया है। यहां पहुंचने के लिए फ्भ् से ब्0 किलोमीटर का फासला पार करना पड़ता है। इनमें एनएएस इंटर कॉलेज ललियाना, बहसूमा इंटर कॉलेज बहसूमा, व्यवहार इंटर कॉलेज राधना, सलावा इंटर कॉलेज सलावा और जनता इंटर कॉलेज खरखौदा यह छह सेंटर हैं। यह शहर से दूर होने के साथ ही काफी अंदर जाकर हैं।

नीति के बाद भी हुई लापरवाही

यूपी बोर्ड एग्जाम सेंटर के लिए सरकार हर साल एक नीति जारी करता है। इस साल भी की गई थी। डीआईओएस व जिला प्रशासन के अफसर स्थलीय परीक्षण का दावा करते हैं। इसके बावजूद सेंटर तय करने में इतनी लापरवाही इन दावों की कलई खोलने के लिए काफी है। दसवीं में छात्रा गुंजन सिंह व शिवानी ने बताया कि वह ऑटो से जाएंगे, क्योंकि उनके सेंटर में अंदर तक का रास्ता काफी पैदल का है या फिर साइकिल से जाना पड़ता है।

पढ़ेंगे कब सोएंगे कब

स्टूडेंट्स का कहना है कि अगर परीक्षा के लिए इतना दूर जाना पड़ेगा। तो उसमें काफी समय बरबाद हो जाएगा और आने जाने में ही दो से तीन घंटे लग जाएंगे। परीक्षा देने इतना दूर जाना पड़ा तो सोएंगे कब और पढ़ेंगे कब।

लिस्ट में नहीं है पुख्ता जानकारी

डीआईओएस कार्यालय ने सेंटर की जो लिस्ट जारी कर आपत्तियां मांगी थी। उसमें इन स्कूलों में केंद्रों की दूरी परीक्षा केंद्रों की पूरी नहीं लिखी गई है।

लिस्ट जारी कर डीआईओएस कार्यालय में चस्पा करने के साथ ही एनआईसी वेबसाइट पर डाली गई है। इस पर आपत्तियां भी मांगी गई। लेकिन कोई आपत्ति नहीं थी।

एके मिश्रा, डीआईओएस

Posted By: Inextlive