-सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया यूपी ट्रैवेल मार्ट 2019 का शुभारंभ

-अयोध्या, विंध्यवासिनी धाम, शुकतीर्थ, चित्रकूट, नैमिषारण्य व देवीपाटन के लिए अलग विकास बोर्ड की घोषणा

LUCKNOW

सरकार धार्मिक पर्यटन स्थलों के समूचे विकास के लिए ब्रज विकास बोर्ड की तर्ज पर अयोध्या, विंध्यवासिनी धाम, शुकतीर्थ, चित्रकूट, नैमिषारण्य व देवीपाटन के लिए अलग विकास बोर्ड बनाने जा रही है। इसकी घोषणा सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को राजधानी में की। वे यूपी ट्रैवेल मार्ट 2019 का शुभारंभ करने के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार विभिन्न सांस्कृतिक पर्यटन सर्किट जैसे रामायण सर्किट, कृष्ण सर्किट, बुद्ध सर्किट आदि का विकास करके इनकी अवस्थापना सुविधाएं और बेहतर करेगी। पर्यटकों की सुविधा के लिए मथुरा, वृंदावन, अयोध्या, प्रयागराज, विंध्याचल, नैमिषारण्य, चित्रकूट, कुशीनगर और वाराणसी में पर्यटन सुविधाओं का विकास किया जा रहा है।

एयर कनेक्टिविटी में होगा इजाफा

योगी ने पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय 'उत्तर प्रदेश ट्रैवल मार्ट-2019' के उद्घाटन के मौके पर कहा कि प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। इसके लिए बेहतर अवस्थापना सुविधाओं और संपर्क मार्गो का विकास हो रहा है। यहां बड़ी संख्या में मौजूद बौद्ध धर्म स्थलों का विकास किया जा रहा है। प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी बढ़ाई जा रही है। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ ही 11 नए एयरपोर्ट पर काम चल रहा है। पर्यटन के माध्यम से आर्थिक गतिविधियां तेज होती हैं, जो रोजगार देने में मददगार साबित होती हैं।

मेडिकल टूरिज्म में अपार संभावनाएं

इससे पहले प्रमुख सचिव पर्यटन जितेन्द्र कुमार ने कहा कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था एक ट्रिलियन डॉलर करने के मुख्यमंत्री के संकल्प को पूरा करने में पर्यटन उद्योग महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। साथ ही मेडिकल टूरिज्म में भी काफी संभावनाएं हैं। पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने कहा कि प्रदेश में बेहतर कानून-व्यवस्था का परिणाम है कि पर्यटन उद्योग को नई गति मिली है। इस मौके पर अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह अवनीश कुमार अवस्थी, निदेशक सूचना शिशिर, इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स के अध्यक्ष प्रनब सरकार व पर्यटन सेक्टर से जुड़े निजी क्षेत्र के अन्य लोग मौजूद थे।

भव्य रूप से मनेगी जन्माष्टमी

सीएम ने कहा कि सरकार ने दो वर्ष से दीपावली के अवसर पर अयोध्या में 'दीपोत्सव' व गत वर्ष होली के अवसर पर बरसाना में 'रंगोत्सव' का आयोजन किया। इस वर्ष भी 'दीपोत्सव' को और भव्य रूप से आयोजित किया जाएगा। साथ ही ब्रज धाम में जन्माष्टमी का पर्व भी भव्य एवं आकर्षक रूप से मनाया जाएगा।

Posted By: Inextlive