चारबाग

- 20 लाख से अधिक वाहन रोजाना गुजरते हैं

- मेट्रो के आने से चारबाग में बढ़ा जनसंख्या का दबाव

आलमबाग

- 500 से अधिक वाहन लोग अवध चौराहे के पास कर देते हैं खड़ा

- 24 लाख वाहनों का यहां से रोजाना है गुजरना

- अवध चौराहे पर जाम की समस्या दोनों तरफ मॉल और दुकानें हैं

- पुलिस, ट्रैफिक पुलिस के साथ ही ऑटो संघ के अधिकारियों ने किया दोनों क्षेत्रों का निरीक्षण

- अन्य जगहों से पैसेंजर्स चढ़ाने और उतारने पर वाहनों का होगा चालान

LUCKNOW(27 Jan): शहर को जाम मुक्त बनाने की तैयारी सोमवार से शुरू हो गई है। इसके लिए चारबाग और आलमबाग में पब्लिक सेक्टर के वाहनों के आवागमन के लिए नई व्यवस्था तैयार की जा रही है। इन दोनों ही क्षेत्रों में बोर्डिग और डी बोर्डिग प्वाइंट तैयार किए जा रहे हैं। पब्लिक सेक्टर के वाहन इन जगहों पर ही पैसेंजर्स उतार सकेंगे और छोड़ सकेंगे। अन्य स्थानों पर पैसेंजर छोड़ने और उतारने पर वाहनों का चालान किया जाएगा। इसे शुरू करने के लिए सोमवार को पुलिस, टैंपो और ऑटो संघ ने कई जगहों का निरीक्षण किया।

सुबह से शाम लगता है जाम

चारबाग और अवध हॉस्पिटल के पास जाम की समस्या बढ़ती जा रही है। दोनों ही जगहों पर सुबह से शाम तक जाम लगा रहता है। दोनों ही क्षेत्रों में सिटी बसें, ऑटो, टैंपो मेन रोड पर खड़ी होकर पैसेंजर्स को बैठाते और उतारते हैं। ऐसे में पीछे से आने वाले वाहनों को जाम में फंसना पड़ता है। इनकी कोई जगह तय नहीं है कि यह रास्ते में वाहनों को कहां रोकेंगे। इसी के चलते इन दोनों ही जगहों पर जाम की समस्या को दूर करने के लिए कवायद शुरू हो गई।

बोर्डिग और डी बोर्डिग प्वाइंट को निरीक्षण

डीसीपी दिनेश सिंह और एसीपी अभय मिश्रा के साथ ही टैंपो और ऑटो संघ के पदाधिकारियों ने दोनों ही क्षेत्रों का निरीक्षण किया। साथ ही दोनों क्षेत्रों में जल्द ही बोर्डिग और डी बोर्डिग प्वाइंट बनाने की शुरुआत हो रही है। इसके लिए दोनों ही क्षेत्रों में चार -चार प्वाइंट बनाए जाने हैं। इनमें दो जगहों से पैसेंजर्स को बैठाने और दो जगह पैसेंजर्स को उतारने की तैयारी की गई है। चारबाग बस स्टैंड के पास तिराहे से रविंद्रालय के बीच में कोई वाहन पैसेंजर्स न उतार सकेगा ना ही बैठा सकेगा। इन दोनों प्वाइंटों के अंतिम छोर पर एक- एक बोर्डिग और डी बोर्डिग प्वाइंट आमने सामने बनाए जाएंगे। इसी तरह से आलमबाग नहर के बगल से गुजर रही रोड पर भी दो प्वाइंट बनाने की तैयारी है। वहां पर अवध चौराहे पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट के वाहनों को रुकने की छूट नहीं होगी।

कई संघ के लोग रहे मौजूद

चारबाग और आलमबाग में निरीक्षण के दौरान डीसीसी दिनेश सिंह, एसीपी अभय मिश्रा, लखनऊ ऑटो रिक्शा थ्री व्हीलर संघ के अध्यक्ष पंकज दीक्षित, लखनऊ ऑटो ऑनर्स एसोसिएशन की ओर से किशोर पहलवान, टैंपो टैक्सी महासंघ के राजेश राज के साथ ही अन्य लोग मौजूद रहे। निरीक्षण के दौरान यह भी तय हुआ कि निर्धारित प्वाइंट के बाद कोई वाहन इन क्षेत्रों में किसी अन्य जगह से पैसेंजर्स चढ़ाता या उतरता मिला तो उसके खिलाफ 151 में चालान किया जाएगा।

कोट

बोर्डिग और डी बोर्डिग प्वाइंट बनने से पैसेंजर्स को खासी राहत मिलेगी। साथ ही रोड पर जाम भी खत्म होगा। दोनों क्षेत्रों में टैंपो संघ के साथ नए प्वाइंट बनाने की तैयारी चल रही है।

अभय मिश्रा

डीसीपी

चारबाग में दो जगहें चिन्हित की गई हैं। साथ ही यहां पर पीली लाइन के बाहर वाहन खड़ा करने की छूट नहीं होगी। जाम के चलते चारबाग से निकलने में लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में नई व्यवस्था से पब्लिक को जाम की समस्या से खासी राहत मिलेगी।

पंकज दीक्षित

अध्यक्ष, लखनऊ ऑटो रिक्शा थ्री व्हीलर्स संघ

बॉक्स

हर समय लगा रहता है जाम

चारबाग बस अड्डे से रविंद्रालय तक रोजाना 300 से अधिक वाहन रोड पर आडे़-तिरछे खड़े रहते हैं। इसके चलते हर समय यहां जाम लगा रहता है। तकरीबन एक घंटे की दूरी तय करने में दो घंटे लग जाते हैं।

Posted By: Inextlive