sanam.singh@inext.co.in

JAMSHEDPUR: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब टिकट बुक कराने के बाद कहीं से भी अपना बोर्डिग स्टेशन बदल पाएंगे। आईआरसीटीसी ने अपने लाखों यात्रियों के लिए सुविधा शुरु की है। यानि अगर कोई यात्री टिकट बुक करने के बाद किन्ही कारणों से किसी दूसरे स्टेशन से अपनी ट्रेन पकड़ना चाहते हैं, तो वह आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर ट्रेन का बोर्डिग स्टेशन चेंज कर सकते हैं। इस सुविधा का लाभ सिर्फ आईआरसीटीसी की बेवसाइट से टिकट बुक करने वाले यात्रियों को मिलेगी। काउंटर टिकट पर यह सुविधा नहीं मिलेगी।

एक बार ही कर सकते है चेंज

रेलवे की सीनियर पीआरओ (चक्रधरपुर) भास्कर ने बताया कि रेल यात्रियों की सुविधाओं के लिए यह सुविधा आईआरसीटीसी लेकर आई है। टिकट बुक करने के बाद अगर यात्री किसी कारणवश उसी ट्रेन को दूसरे स्टेशन पकड़ना चाहते हैं, तो इस सुविधा से अपना बोर्डिग स्टेशन चेंज कर इसका लाभ उठा सकते हैं। कोई भी यात्री एक ही बार बोर्डिग स्टेशन चेंज करा सकता है। इसके लिए टिकट बुकिंग के दौरान बोर्डिग स्टेशन चेंज के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

तो भरना होगा फाइन

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक अगर यात्री ने एक बार अपना बोर्डिग स्टेशन चेंज कर दिया। तो वह अपने ओरिजनल बोर्डिग स्टेशन से ट्रेन में बैठने का अधिकार खो देगा। इसके बाद वह चेंज किए गए बोर्डिग स्टेशन से ही सफर कर सकता है। इसके बावजूद अगर कोई यात्री अपने ओरिजनल बोर्डिग स्टेशन से ट्रेन में सफर करता है तो ऐसी स्थिति में उस यात्री को ओरिजनल बोर्डिग स्टेशन और चेंज किए स्टेशन के बीच की दूरी का फेयर एवं फाइन अदा करना होगा।

ऐसे करें बोर्डिग स्टेशन चेंज

रेल यात्री को इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा इसके बाद उसे बुकिंग टिकट हिस्ट्री में जाना होगा। यहां पर बुक किए टिकट का चयन तथा चेंज बोर्डिग ऑप्शन पर क्लिक करे, जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा। यहां चेंज बोर्डिग स्टेशन के ड्राप डाउन में जाकर न्यू बोर्डिग स्टेशन सिलेक्ट करे और अपने नए बोर्डिग स्टेशन का नाम उस कॉलम में भर दे। जिसके बाद आपका बोर्डिग स्टेशन चेंज हो जाएगा।

Posted By: Inextlive