- शनिवार को 21 और रविवार को 4 बॉडी गंगा से निकाली गई

- 17 घंटे सर्च ऑपरेशन के बाद मिला एक नाव का मलबा, दूसरे का पता नहीं

- लापता लोगों की बॉडी मिलने के बाद सर्च ऑपरेशन रोका गया

- जिला नियंत्रण कक्ष 06122219810 या 100 नंबर पर लापता लोगों की सूचना दे सकते हैं।

PATNA : नाव हादसे के ख्ब् घंटे बाद जिंदगी थक चुकी थी, लेकिन मौत का सिलसिला जारी रहा। किसी ने बेटा खोया तो किसी ने पिता और किसी ने शौहर। सिसकियों में बदली संक्रांति के बीच दर्जनों लोगों ने अपनों को खो दिया, लेकिन जो बच गए उन्होंने खोया 'भरोसा'। और ये सब हुआ सरकारी तंत्र के फेल होने के कारण। लापरवाही और बदइंतजामी के कारण। क्योंकि ये प्राकृतिक आपदा नहीं है बल्कि मानव निर्मित आपदा है। इस बीच घटना के दूसरे दिन रविवार को और ब् शवों को गंगा से बाहर निकाला गया है।

-कयामत की रात

शनिवार की रात उन लोगों के लिए कयामत की रात रही जिनके अपने नाव हादसे के बाद से लापता हैं। कोई पीएमसीएच के मॉर्चरी के पास बदहवास हाल में अपनों को ढ़ूंढ रहा था तो कोई गांधी घाट पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के गोताखोरों की ओर उम्मीद से देख रहा था। रविवार सुबह एक बार फिर सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक रविवार को ब् शवों को गंगा से निकाला गया। प्रशासन के मुताबिक जितने लापता लोगों की सूचना थी उन सभी के शव नदी से निकाल लिए गए। डीपीआरओ रवि भूषण सहाय के मुताबिक मृतकों की कुल संख्या ख्भ् है। दूसरी तरफ पीएमसीएच में 9 लोगों का इलाज भी चल रहा, जिनमें म् की हालत गंभीर बनी हुई है।

सर्च ऑपरेशन फिलहाल बंद

प्रशासन ने सर्च ऑपरेशन का काम रविवार दोपहर क्ख् बजे के बाद बंद कर दिया। प्रशासन के मुताबिक जितने लोगों के लापता होने की सूचना थी सबकी बॉडी मिल गई है। लेकिन आगे कोई सूचना मिलती है तो इसके लिए एक टीम को अभी भी एनआइटी घाट पर रिजर्व रखा गया है। इसके साथ ही जिला नियंत्रण कक्ष (0म्क्ख्ख्ख्क्98क्0) या क्00 नंबर पर संपर्क कर लापता लोगों की सूचना दे सकते हैं।

वीडियो में दो नाव, मलबा एक का ही मिला

चश्मदीदों के द्वारा इस हादसे का बनाया गया एक वीडियो सामने आया है। इसमें दो नाव दिख रही है। जिसमें लोग एक नाव से दूसरे पर जाते दिख रहे हैं। इतने में देखते ही देखते दोनों नाव डूब जाती है। इस वीडियो को देखने के बाद प्रशासन ने दोनों नावों की तलाश शुरू करवाई, लेकिन काफी प्रयासों के बाद एक ही नाव का मलबा मिल पाया है।

शनिवार और रविवार को मिलाकर कुल ख्भ् लाशें नदी से निकाली गई है। सभी की शिनाख्त कर उन्हें परिजनों के हवाले कर दिया गया है। निकटतम परिजनों को ब्-ब् लाख रुपए के चेक तत्काल दिए गए। फिलहाल सर्च ऑपरेशन रोक दिया गया है। अगर लापता होने की शिकायत मिलती है तो बॉडी की तलाश की जाएगी।

- रविभूषण सहाय, डीपीआरओ, पटना

Posted By: Inextlive