मतदाता बनने एवं मतदान करने की पब्लिक को दिलाई गई शपथ

बैण्ड के साथ शामिल हुए सेना के जवान, हजारों की संख्या में जुटे लोग

ALLAHABAD: अपने देश, समाज व क्षेत्र के साथ ही भाग्य बदलना है तो प्रत्येक मतदाता को जागना होगा। सिर्फ जागना ही नहीं, बल्कि अपने अधिकार और कर्तव्य का उचित इस्तेमाल भी करना होगा। तब कहीं जाकर स्थितियां बदलेंगी और विकास की किरण प्रस्फूटित होंगी। कुछ इसी तरह का संदेश शनिवार को संगम किनारे से लाखों इलाहाबादियों के लिए सेना के जवानों, अधिकारियों और धर्मगुरुओं ने दिया। संगम की लहरों पर बोट चैन बना कर लोगों को मतदाता बनने और मतदान करने की शपथ दिलाई गई।

सात से आठ बजे तक आयोजन

फोटोयुक्त निर्वाचन नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम के तहत शनिवार को संगम किनारे से मतदाता जागरुकता का संदेश दिया गया। संगम तट पर सुबह साढ़े सात बजे से आठ बजे तक नाव श्रृंखला (बोट चेन) का आयोजन किया गया। किला घाट से संगम तक नाव की दो किलोमीटर लंबी चेन बनाकर लोगों से मतदाता बनने और मतदान करने की अपील के साथ जिलाधिकारी संजय कुमार ने शपथ दिलायी। शपथ के दौरान सभी धमरें के धर्म गुरू, मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिला मजिस्ट्रेट पुनीत शुक्ला, राष्ट्रीय सेवा योजना, एनसीसी तथा जनपद के खिलाड़ी, सिविल डिफेंस तथा सेना के जवान उपस्थित रहे।

शत प्रतिशत मतदान की अपील

जिलाधिकारी ने कहा कि लोकतंत्र की रक्षा सभी नागरिकों को करनी चाहिए। लोकतांत्रिक व्यवस्था में चुनाव अहम माने जाते हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव में जनता मतदान कर अपने प्रतिनिधि चुनती है। उन्होंने लोगों से शत प्रतिशत मतदान की अपील की।

फ्लैग मार्च कर किया जागरूक

सेना के जवानों ने बैण्ड के विशेष धुनों के माध्यम से लोगों को मतदाता बनने के लिए जागरूक किया तथा संगम पर चारों तरफ फ्लैग मार्च किया। मुन्ना अशरफी ने 'मतदाता जागरूकता' के विषय पर अपने गीत 'अरे मान हमरा कहना बलम चलकर करा मतदनवा, लड़का हो चाहे लड़की सबको जरूरी 18 वर्ष की रहे उम्र पूरी' के माध्यम से उपस्थित लोगों को मतदान के लिए जागरूक किया। एयरफोर्स का ग्लाइडर भी उड़ाया गया। लोगों द्वारा मानव श्रृंखला भी बनायी गयी। इस अवसर पर लगभग 5000 लोगों के साथ-साथ पुलिस, आरएएफ, आरपीएफ के अधिकारी और जवान शामिल हुए। प्रत्येक नाव पर एक गोताखोर तथा किनारों पर गोताखोर की टीम मौजूद रही।

Posted By: Inextlive