भक्तों की राह करने को आसान को बनाया प्लान

2019-07-15T11:00:26Z

-सावन माह में उमड़ने वाली भक्तों की भीड़ के मद्देनजर जारी किया गया टै्रफिक प्लान

-गंगा में भी लागू होगा टै्रफिक प्लान, जिला प्रशासन की रहेगी चौकसी

सावन माह में भक्तों को बिना किसी परेशानी बाबा के दरबार तक पहुंचाने के लिए प्रशासन ने जबरदस्त तैयारी है। शहर के साथ ही गंगा में भी ट्रैफिक प्लान लागू किया जा रहा है। स्थानीय और बाहरी बोट को लेकर जिला प्रशासन ने विशेष दिशा निर्देश जारी किया है। गंगा घाटों पर खड़ी रहने वाली नावों के लिए भी निर्देश जारी किए गए है। मैदागिन से गोदौलिया-रामापुरा चौराहे तक सावन माह तक नो व्हीकल्स जोन घोषित कर दिया गया है।

कतारबद्ध होंगी नावें

बाबा विश्वनाथ की नगरी में सावन माह के दौरान उमड़ने वाली लाखों भक्तों की भीड़ को नियंत्रित करना जिला प्रशासन के लिए चुनौती भरा रहा है। लिहाजा सुरक्षा व कानून व्यवस्था बरकरार रखने को जिला प्रशासन ने इस साल बहुत से बदलाव किए हैं। पहले गंगा में चलने वाली बोट के लिए नियम नहीं होते थे, इसलिए बोट खड़ी करने और दर्शनार्थियों को अपने बोट में बिठाने को लेकर नाविकों में होड़ मची रहती थी। इसी को देखते हुए जिला प्रशासन ने सभी नाविकों को नाव संचालन के दौरान संयम बरतने की हिदायत दी है। सामनेघाट से आने वाली बोट आहिल्याबाई घाट पर खड़ी होंगी और खिड़कियां घाट से आने वाली बोट मान मंदिर के पास खड़ी होंगी। दशाश्वमेध और शीतला घाट पर नाव की कतार पर मनाही होगी। सीओ दशाश्वमेध और जल पुलिस नाविकों संग बैठक कर इस पर मंथन भी करेगी।

शनि की रात से होगी नो इंट्री

दर्शन-पूजन के लिए उमड़ने वाली भक्तों की भीड़ के मद्देनजर ट्रैफिक पुलिस डिपार्टमेंट ने मैदागिन से गौदोलिया-रामापुरा तक नो व्हीकल्स जोन घोषित कर दिया है। खास यह भी कि पूरे सावन माह तक शनिवार की रात आठ बजे से मंगलवार की सुबह आठ बजे तक यह नियम प्रभावी रहेगा। इस बीच किसी भी प्रकार के वाहनों को इंट्री नहीं दी जाएगी और इस मार्ग पर सिर्फ और सिर्फ पैदल चलने वालों को ही छूट होगी। यह नियम पूरे सावन माह तक प्रभावी रहेगा।

जारी हुआ ट्रैफिक प्लान

-चौक-गोदौलिया की तरफ वाहनों को मैदागिन से आगे नहीं जाने दिया जाएगा

-वाहन मैदागिन चौराहे से लहुराबीर, मलदहिया की ओर व लहुराबीर से बेनिया की तरफ से जाएंगे

-लक्सा थाने से आगे गोदौलिया की तरफ जाने वाले वाहनों को गुरुबाग से कमच्छा और लक्सा से बेनिया की तरफ मोड़ दिया जाएगा

-बेनिया तिराहे से गिरजाघर वाहन नहीं जाएंगे उन्हें औरंगाबाद पुलिस चौकी से लक्सा की तरफ से मोड़ दिया जाएगा

-अस्सी से गोदौलिया की तरफ जाने वाहनों को सोनारपुरा चैराहे पर रोक दिया जाएगा

भेलूपुर थाने से रेवड़ी तलाब होकर रामापुरा की तरफ जाने वाले वाहन तीलभाण्डेश्वर से आगे नही जाने दिया जाएंगे

वाहनों को अस्सी तथा भेलूपुर की तरफ मोड़ दिया जाएगा

सावन माह के मद्देनजर रूट डायवर्जन प्लान बनाया गया है। इसे फॉलो नहीं करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। नो व्हीकल्स जोन के दौरान किसी भी प्रकार के वाहनों को इंट्री नहीं दी जाएगी।

श्रवण कुमार सिंह, एसपी ट्रैफिक


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.