Body Says About Your Health

2013-07-20T17:49:00Z

सिम्पटम्स को इनिशियल स्टेज पर पहचान लिया जाए तो कई डिसीजेस को सीरियस होने से रोका जा सकता है हम कुछ ऐसे ही सिम्पटम्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें देखते ही आप डॉक्टर के पास पहुंच सकते हैं

Nails
नेल का स्पून के आकार में होना एनिमिया का लक्षण होता है. ये आयरन की कमी से होता है. फंगल इंफेक्शन से नेल्स पीले हो जाते हैं.

Eyes  
आंखें पीली होना ज्वाइंडिस का लक्षण होता है. थाइरॉइड के ओवरएक्टिव होने से आंखों में सूजन आती है. ये किडनी प्रॉब्लम का सिम्पटम हो सकता है.
Hair
अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो इसके कई कारण होते हैं. हार्मोनल और न्यूट्रीशनल फैक्टर या फिर स्ट्रैस की वजह से ये प्रॉब्लम होती है. बीमारी में दवा खाने व केमिकल रिएक्शन भी कई बार ऐसी प्रॉब्लम क्रिएट करता है.
Urine
यूरीन का पीला होना ज्वाइंडिस का सिम्पटम है. दो से तीन बार रात में यूरीन के लिए जाना किडनी डिसीज, यूरीनरी ट्रैक में इंफेक्शन या डायबटीज की ओर इशारा करता है.

Weight

थाइरॉयड हार्मोन का कम होना भी मोटापा बढऩे की वजह है. वहीं पेट में कीड़े होना, टीबी, कैंसर, एचआईवी, स्ट्रैस होना इनमें से कोई भी बीमारी हो तो वजन तेजी से घटता है.
डॉ. वीरेंद्र सिंह, फिजीशियन


Posted By: Surabhi Yadav

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.