JAMSHEDPUR: जमशेदपुर हॉर्टिकल्चरल सोसाइटी ने ट्यूब मेकर्स क्लब में रविवार को 5वें बोनसाई फेस्ट का शुभारंभ किया। फेस्ट के तहत कार्यशाला का संचालन विशेषज्ञ शंकर चंदा ने किया। सत्र को दो भाग में बांटा गया था। सुबह का सत्र व्यक्तिगत श्रेणी के शौक़ीन लोगों के लिए था और दोपहर का सत्र कॉर्पोरेट्स और संस्थानों और सोसाइटी के लाइफ टाइम सदस्यों के लिए था। जमशेदपुर के नागरिकों के लिए इस कार्यक्त्रम को आकर्षक बनाने के लिए सोसाइटी ने बागवानी के लिए आवश्यक इनडोर प्लांट, बोनसाई, उपकरणों आदि की एक प्रदर्शनी सह बिक्त्री का आयोजन किया। यह जमशेदपुर के सभी नागरिकों के लिए खुला था।

इनकी रही मौजूदगी

चाणक्य चौधरी, वीपी, कॉरपोरेट सर्विसेज टाटा स्टील उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि थे। इस अवसर पर मधुलिका शर्मा, प्रेसिडेंट, हॉर्टिकल्चर सोसाइटी जमशेदपुर, दिनकर आनंद, वीपी, हॉर्टिकल्चर सोसाइटी जमशेदपुर, सुमिता नूपुर, वीपी, हॉर्टिकल्चर सोसाइटी जमशेदपुर और अरुण विद्युत, जेनेरल सेक्रेटरी, हॉर्टिकल्चर सोसाइटी जमशेदपुर समेत सोसाइटी के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे। दिनकर आनंद ने स्वागत भाषण दिया।

एक लाख पौधारोपण

मुख्य अतिथि ने सोसाइटी के कायार्ें की प्रशंसा की और जमशेदपुर में किए जा रहे एक लाख पौधारोपण के अभियान के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शहर को हरा-भरा रखना जमशेदपुर और कॉरपोरेट सेक्टर के लोगों की संयुक्त जिम्मेदारी है। उन्होंने अपील की, कि यदि आपको कोई बंजर भूमि मिल जाए, तो कृपया बंजर पैच को हरे रंग के पैच में बदलने के लिए आगे आएं। उन्होंने बोन्साई और प्रकृति के लिए उपस्थिति और रुचि के लिए सभी प्रतिभागियों की सराहना की। उन्होंने ज्ञान साझा करने के लिए श्री शंकर चंदा की सराहना की। श्री शंकर चंदा ने भी सभा को संबोधित किया और बोन्साई के प्रति प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करने के लिए बहुमूल्य सुझाव एवं मार्गदर्शन दिया। विद्युत ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

हरित कवच के बारे में चर्चा

दूसरे सत्र में, मैत्रेयी चक्त्रवर्ती, शिक्षाविद् ने बतौर मुख्य अतिथि समापन समारोह में भाग लिया। सोसाइटी के कार्यकारी सदस्यों ने उनका स्वागत किया। उन्होंने कार्यशाला का हिस्सा बनने के लिए खुशी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि जमशेदपुर के 37 प्रतिशत हरित कवच के बारे में चर्चा की। उन्होंने सभी हरियाली प्रेमियों को इसका श्रेय देते हुए उन्हें इसी उत्साह के साथ इसे जारी रखने के लिए प्रेरित किया। सुमिता नूपुर ने धन्यवाद ज्ञापन किया। चंदा ने प्रतिभागियों के लिए दूसरे सत्र का संचालन किया।

100 प्रतिभागी थे

एग्रिको डिवीजन ने भी इस कार्यक्त्रम में हिस्सा लिया और बगीचे से संबंधित एक्सक्लूसिव उपकरणों की बिक्त्री के लिए प्रदर्शनी की व्यवस्था की। ज्ञात हो कि विशेष रूप से टाउनशिप के इस हिस्से में रहने वाले लोगों को जोड़ने के उद्देश्य से दूसरी बार जमशेदपुर के पूर्वी भाग में हॉर्टिकल्चरल सोसायटी जमशेदपुर का यह आयोजन किया जा रहा है। संस्थानों, निगमों और गृहणियों की श्रेणी से लगभग 100 प्रतिभागी थे। उन्हें पौधों के साथ बोन्साई और इनडोर डेकोरेशन के सही तरीके के बारे में जानकारी हासिल की।

Posted By: Inextlive