- एनएसएस की उपलब्धियों के साथ मिलेगा यूनिवर्सिटी का डाटा बैंक

- वहीं इसमें समेटा गया है यूनिवर्सिटी एनएसएस का उपलब्धियों भरा सफर

साल भर मेहनत और एक्टिव पार्टिसिपेशन देने वाले एनएसएस वालंटियर्स की उपलब्धियां अब लोगों तक भी पहुंचेगी। इसके लिए वीसी प्रो। अशोक कुमार की पहल पर एनएसएस की उलपब्धियों का सफर संजोए एक बुक पब्लिश की जा रही है, जिसमें न सिर्फ एनएसएस की पिछली उपलब्धियों का फोटो और कंटेट के थ्रू प्रेजेंटेशन होगा, बल्कि गोरखपुर यूनिवर्सिटी के साथ ही अफिलिएटेड कॉलेजेज जहां एनएसएस संचालित है, वहां के कोऑर्डिनेटर्स का भी कॉन्टैक्ट अवेलबल होगा।

फाइनलाइज हो चुकी है बुक, पब्लिशिंग का इंतजार

बुक में क्या-क्या कंटेंट होंगे, इसकी क्या डिजाइनिंग होगी और इसका प्रेजेंटेशन क्या होगा? यह तमाम चीजें फाइनल हो चुकी है। बस इसको पब्लिश कराने की तैयारी हो रही है। एनएसएस कोऑर्डिनेटर डॉ। अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि इस मैगजीन का मुख्य उद्देश्य एनएसएस के प्रोग्राम्स और उसकी कार्यशैली से आने वाले स्टूडेंट्स को रूबरू कराना है, जिससे कि फ्यूचर में वह फायदा उठा सके।

होगा सात जनपदों का लेखा-जोखा

इस मैगजीन की खास बात यह है कि इसमें गोरखपुर समेत सात जनपदों के एनएसएस को लेखा जोखा होगा। एनएसएस कोऑर्डिनेटर ने बताया कि इसमें गोरखपुर, देवरिया, संतकबीर नगर, बस्ती, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर और कुशीनगर के कॉलेजेज की भी जून 2015 तक की सभी गतिविधियों का समावेश किया गया है। उन्होंने बताया कि इसमें एक साल का नहीं बल्कि पूरे तीन साल की गतिविधियां मौजूद रहेंगी। वहीं एनएसएस से जुड़ी इंपॉर्टेट वेबसाइट का भी लिंक इसमें अवेलबल होगा।

डाटा बैंक है इसकी सबसे खास बात

इस मैगजीन का एनएसएस वालंटियर्स को काफी फायदा होगा। इसमें एनएसएस के सभी जिलों के कोऑर्डिनेटर्स का नाम अवेलबल होगा। अगर किसी वालंटियर्स को कोई परेशानी होती है, तो वह संबंधित कोऑर्डिनेटर से संपर्क कर सकते हैं। इसमें गोरखपुर यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर्स का भी मोबाइल नंबर भी रखा गया है। इतना ही नहीं एनएसएस से रिलेटेड इंडियन गवर्नमेंट और स्टेट गवर्नमेंट ऑफिशियल्स का भी ऑफिस नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी के साथ अड्रेस भी मौजूद रहेगा।

इन प्रोग्राम्स पर है फोकस

प्लांटेशन, पर्यावरण संरक्षण, रक्तदान, स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, एड्स अवेयरनेस, रिपब्लिक डे परेड, वोटर अवेयरनेस प्रोग्राम, वुमन इंपॉवरमेंट, इंटरनेशनल योग डे, नेशनल कैंप, अभिनव प्रयोग, विविध कार्यक्रम और प्राइज डिस्ट्रिब्यूशन

Posted By: Inextlive