PATNA : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की शासी निकाल की बैठक में कई फैसले लिए गए। उत्तरपुस्तिकाओं का को छापने व आपूर्ति करने वाले संस्थान मेसर्स केसी प्रिंटिंग एंड एलाइड व‌र्क्स पंचवटी, मथुरा एवं समिति के साथ हुए एकरारनामे को रद्द कर दिया गया है। संस्थान से पूछा जाएगा कि क्यों नहीं काली सूची में डाला जाए। जवाब असंतोषजनक आने पर काली सूची में डाल दिया जाएगा। अन्य कई फैसले शासी निकाय की बैठक में लिए गए।

बैठक में अध्यक्ष आनंद किशोर सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे। मेसर्स सर्वेश सिक्यूरिटी सर्विस प्राइवेट लिमिटेड से सुरक्षा गार्ड की सेवा के लिए जनवरी ख्0क्म् तक तत्कालीन अध्यक्ष के आदेश से एकरारनामा है लेकिन एकरारनामा का समय बीत जाने के बाद फरवरी ख्0क्म् तक पारिश्रमिक का भुगतान नहीं हुआ है। इसके अतिरिक्त एकरारनामा की अवधि बीत जाने के बाद फरवरी ख्0क्म् से क्फ्-07-क्म् तक सुरक्षा गार्ड की सेवा देने के विरूद्ध पारिश्रमिक का भुगतान का विपत्र प्रस्तुत किया गया है। ऐसे में एकरारनामा की अवधि समाप्त होने के बाद एजेंसी से सेवा लिए जाने और उनके लंबित पारिश्रमिक के संबंध में जांच कर प्रतिवेदन देने के लिए एक चार सदस्यीय जांच समिति गठित की गई। यह समिति इस संबंध में सभी बिन्दुओं की जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करेगी। समिति में योगेश मिश्र (संयुक्त सचिव), विजय कुमार हिमांशु (संयुक्त सचिव), अशोक चंद श्रीवास्तव (वित्त पदाधिकारी), कामेश्वर प्रसाद गुप्ता, उपसचिव रहेंगे।

जांच समिति का गठन

ठेका कर्मियों की सेवा ख्ब् अक्टूबर ख्0क्क् को आयोजित बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की बैठक में फ्क् अगस्त ख्0क्ख् तक कार्य अवधि विस्तार की स्वीकृति दी गई है। इसके बाद ठेकाकर्मियों की कार्य अवधि विस्तार की स्वीकृति समिति से प्राप्त नहीं हुई है। लेकिन मई में ख्0क्म् तक तत्कालीन अध्यक्ष के आदेश के ठेका कर्मियों को पारिश्रमिक का भुगतान किया गया है। ऐसी स्थिति में लंबित पारिश्रमिक भुगतान और क्क् माह के लिए अनुबंध के आधार पर रखने के पूर्व इस संबंध में सरकार द्वारा समीक्षा व जांच कर प्रतिवेदन देने के लिए जांच समिति का गठन किया गया- समिति में योगेश मिश्र (संयुक्त सचिव), विजय कुमार हिमांशु (संयुक्त सचिव), अशोक चंद श्रीवास्तव (वित्त पदाधिकारी), समिति द्वारा नामित एक अन्य पदाधिकारी रहेंगे।

तत्कालीन अध्यक्ष द्वारा ख्0क्म् में उत्तरपुस्तिका निर्माण और आपूर्ति के लिए संबंधित संस्थान को गलत और अनैतिक तरीके से लाभ दिए जाने के कारण समिति को लाखों रुपए की आर्थिक क्षति हुई है और बदनामी का सामना भी करना पड़ा है। इसलिए उत्तरपुस्तिकाओं का निर्माण और आपूर्ति करने वाले संस्थान मेसर्स केसी प्रिंटिंग एंड एलाइड व‌र्क्स पंचवटी, मथुरा एवं समिति के साथ हुए एकरारनामे को तत्काल प्रभाव से रद्द किया गया। स्थगित ख्0 प्रतिशत की राशि का भुगतान नहीं कर उन्हें काली सूची में डालने के संबंध में कारण पूछा जाएगा।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति में विभिन्न प्रकार की सामग्रियों के क्रय के लिए आंतरिक क्रय समिति गठित करने की स्वीकृति दी गई।

अनूप कुमार सिंहा, सचिव- अध्यक्ष

योगेश मिश्र, संयुक्त सचिव- सदस्य

विजय कुमार हिमांशु, संयुक्त सचिव- सदस्य

अशोक चंद्र श्रीवास्तव, वित्त पदाधिकारी- सदस्य

बीके वानिक वित्त सलाहकार- सदस्य

- वार्षिक माध्यमिक परीक्षा ख्0क्म् की उत्तरपुस्तिका के मूल्यांकन के लिए संलग्न कुल ब्फ् मूल्यांकन केन्द्रों में विषयवार मूल्यांकन कार्य की अवधि विस्तार की स्वीकृति दी गई।

Posted By: Inextlive